लखनऊ मण्डल में कुल 220 ब्लैक स्पाट्स

220

लखनऊ , मण्डलायुक्त रंजन कुमार की अध्यक्षता में मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक मण्डलायुक्त कार्यालय सभागार में सम्पन्न हुयी, जिसमें आर0टी0ओ0 (प्रवर्तन) विदिशा सिंह, आर0टी0ओ0 लखनऊ संभाग आर0पी0 द्विवेदी, ए0डी0सी0पी0 (ट्रैफिक) पुर्णेन्द्र सिंह सहित सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारी वाहन एसोशियेशन व नर्सिंग होम एसोशियेशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में मण्डल के समस्त जनपदों में सड़क दुर्घटना की समीक्षा की गयी, जिसमें पूरे मण्डल में 2833 दुर्घटनाये हुयी तथा उन दुर्घटनाओं में 1910 लोगों की मृत्यु हुयी, मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी सम्बन्धित अधिकारी एक सप्ताह में अध्ययन कर एक रिपोर्ट तैयार करें कि यह 2833 दुर्घटनाये किस कारण से हुयी, कहा पर क्या सुधार कर उन दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है, इसी प्रकार 1910 मौतों का भी अध्ययन कर एक रिपोर्ट तैयार की जाये कि मृत्यु का क्या कारण था।

सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) द्वारा अवगत कराया गया कि मण्डल में कुल 220 ब्लैक स्पाट्स है जिन पर सुधार की कार्यवाही की जा रही है। जिसके लिये मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि ब्लैक स्पाट्स में सम्बन्धित विभाग द्वारा रम्बल स्ट्रिप, कैट आई, रोड़ साइनेज आदि लगवाये जायें, सड़कों के किनारे अनावश्यक रूप से वाहनों को खड़े होने से रोका जाये तथा यह प्रयास किया जाये कि सड़क पर चलने वाले वाहनों में रिफ्लेक्टर अवश्य लगाा हो क्योंकि अधिकांश दुर्घटनाये सड़क पर खड़े वाहनों में रिफ्लेक्टर न लगे होने की वजह से होती है।

सड़क दुघर्टना में घायलों/मृतकों के आश्रितों को सहायता धनराशि प्रदान किये जाने के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि मण्डल में हिट एवं रन से सम्बन्धित सोलशियम स्कीम के तहत सहायता प्रदान किये जाने के कुल 134 प्रकरण है जिनमे से 31 प्रकरण है निस्तारित किये जा चुके है। मण्डलायुक्त ने अवशेष प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

मण्डलायुक्त ने समस्त हास्पिटल, थानों, टोल प्लाजा व जनपद के मुख्य मार्गों पर बैनर, पोस्टर होर्डिंग्स के माध्यम से गुड सेमेरिटन का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गुड सेमेरिटन से आशय की ऐसा व्यक्ति जो कि किसी सड़क दुर्घटना में घायल किसी व्यक्ति की मद्द करेगा। हास्पिटल पहुचायेगा उस व्यक्ति से पुलिस व हास्पिटल के द्वारा अनावश्यक परेशान नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिससे कोई भी व्यक्ति किसी दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की मद्द करने में कोई हिचक नही दिखायेगा।

उन्होंने कहा कि मण्डल के सभी जनपदों में विद्यालय परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न करा ली जायें। उन्होंने कहा कि समस्त स्कूलों के वाहनों के फिटनेश की जांच करायी जायें।
बैठक में यातायात पुलिस द्वारा अवगत कराया गया कि शहीद पर यदि कोई दुर्घटना होती है तो NHAI क्रेन आने में काफी समय लगता है और यातायात प्रभावित होता है। क्योकि  NHAI की क्रेन टोल प्लाजा कानपुर रोड़ व फैजाबाद रोड़ पर उपलब्ध रहती है। जिसके लिये मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिये गये कि एक पत्र NHAI के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रेषित किया जाये उपरोक्त समस्या के सम्बन्ध में कि NHAI द्वारा शहीदपथ के लिये एक अतिरिक्त क्रेन की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये जो शहीद पथ के आस-पास ही खड़ी रहें जिससे यदि कोई दुर्घटना घटित हो तो कम से कम समय में यातायात का सुचारू रूप में संचालन हो सके।