लखनऊ में रिकवरी दर बढ़ाने के लिए कारगर रणनीति तैयार करने के निर्देश

90


मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोविड-19 के प्रतिदिन 01 लाख 76 हजार से अधिक टेस्ट की क्षमता अर्जित किए जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए टेस्टिंग कार्य में और तेजी लाने के निर्देश दिए। गत दिवस तक प्रदेश में कोविड-19 के 01 करोड़ 17 लाख 26 हजार 75 टेस्ट सम्पन्न कोविड-19 के दृष्टिगत हाई रिस्क ग्रुप को लक्षित करते हुए बेहतर चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 

इम्यून सिस्टम को सुदृढ़ करने के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए,जनपद गोरखपुर, वाराणसी, आजमगढ़, प्रयागराज तथा मेरठ में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश, जनपद लखनऊ में रिकवरी दर बढ़ाने के लिए कारगर रणनीति तैयार करें।स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन के विशेष अभियान के दौरान साफ-सफाई, सेनिटाइजेशन,एन्टीलार्वा रसायनों के छिड़काव का कार्य हर गांव, शहर, स्कूल, संस्था आदि में किया जाए,15 अक्टूबर, 2020 को वल्र्ड हैण्ड वाॅश डे के अवसर पर विशेष अभियान संचालित किया जाए। 11 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जा रही सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा को सुचारु ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं।

नवरात्रि के अवसर पर 17 से 25 अक्टूबर, 2020 तक महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा व सम्मान के दृष्टिगत विशेष अभियान प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए,माह नवम्बर, 2020 में यातायात सुरक्षा के सम्बन्ध में विशेष अभियान संचालित करने के निर्देश।मुनाफाखोरी करने वाले तत्वों पर निगाह रखते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि जनता को सब्जी सहित सभी आवश्यक खाद्य सामग्री उचित मूल्य पर प्राप्त हो,पराली न जलाने के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करते हुए बताया जाए कि यह प्रदूषण का कारण बनता है।   

लखनऊ, मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कोविड-19 के दृष्टिगत हाई रिस्क ग्रुप को लक्षित करते हुए बेहतर चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इम्यून सिस्टम को सुदृढ़ करने के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए।

प्रदेश में कोविड-19 के प्रतिदिन 01 लाख 76 हजार से अधिक टेस्ट की क्षमता अर्जित किए जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए टेस्टिंग कार्य में और तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण के चेन को तोड़ने में मेडिकल टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके दृष्टिगत प्रदेश में टेस्टिंग कार्य पूरी सक्रियता से संचालित किया जाए। ज्ञातव्य है कि गत दिवस तक प्रदेश में कोविड-19 के 01 करोड़ 17 लाख 26 हजार 75 टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।

कोविड चिकित्सालय की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सालयों में वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा नियमित राउण्ड लिया जाए। उन्होंने जनपद गोरखपुर, वाराणसी, आजमगढ़, प्रयागराज तथा मेरठ में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि इन जिलों की चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाए। उन्होंने जनपद लखनऊ में रिकवरी दर बढ़ाने के लिए कारगर रणनीति तैयार करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से स्वच्छता तथा सेनिटाइजेशन का विशेष अभियान प्रारम्भ हो रहा है, जो आगामी 16 अक्टूबर तक संचालित रहेगा। उन्होंने निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि अभियान के दौरान साफ-सफाई, सेनिटाइजेशन, एन्टीलार्वा रसायनों के छिड़काव का कार्य हर गांव, शहर, स्कूल, संस्था आदि में हो। उन्होंने अभियान में संचालित विभिन्न गतिविधियों की गहन माॅनिटरिंग किए जाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 15 अक्टूबर, 2020 को वल्र्ड हैण्ड वाॅश डे के अवसर पर विशेष अभियान संचालित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि 11 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जा रही सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा-2020 को सुचारु ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा कि नवरात्रि के अवसर पर 17 से 25 अक्टूबर, 2020 तक महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा व सम्मान के दृष्टिगत विशेष अभियान प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए। उन्होंने माह नवम्बर, 2020 में यातायात सुरक्षा के सम्बन्ध में विशेष अभियान संचालित करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि मुनाफाखोरी करने वाले तत्वों पर निगाह रखते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि जनता को सब्जी सहित सभी आवश्यक खाद्य सामग्री उचित मूल्य पर प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि पराली न जलाने के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करते हुए बताया जाए कि यह प्रदूषण का कारण बनता है। लोगों को यह भी जानकारी दी जाए कि पराली को गड्ढ़े में भरकर इसका उपयोग कम्पोस्ट खाद तैयार करने में किया जा सकता है।
इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ0 रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, राहत आयुक्त संजय गोयल, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।