लखनऊ समेंत कई जिलों में नहीं जलेंगे पटाखे

206

लखनऊ, बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के निर्देश के बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत 13 शहरों में इस बार पटाखे नहीं जलेंगे। इन शहरों में मुजफ्फरनगर, आगरा, वाराणसी, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, कानपुर नगरलखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बागपत और बुलंदशहर शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राजधानी लखनऊ समेत 13 जिलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) खराब होने के कारण दीपावली मनाने के लिए डिजिटल/लेजर आदि नई तकनीक का प्रयोग करने के निर्देश दिये हैं। एक सरकारी बयान के मुताबिक प्रदेश के जिन जनपदों के एक्यूआई का उल्लेख किया गया है, उनमें क्रमशः मुजफ्फरनगर (खराब), आगरा, वाराणसी, मेरठ व हापुड़ (बहुत खराब) तथा गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा व ग्रेटर नोएडा, बागपत तथा बुलन्दशहर को (गंभीर) का नाम है।

एनजीटी के आदेश का पालन करते हुये इन जनपदों में दीपावली मनाने के लिए डिजिटल/लेजर आदि नई तकनीक का प्रयोग करने के निर्देश दिये गये हैं। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पटाखों की बिक्री व प्रयोग पर राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) , नयी दिल्ली द्वारा दिये गये आदेश का तत्काल पालन करने एवं दीपावली मनाने के लिए डिजिटल/लेजर आदि नई तकनीक का प्रयोग किये जाने को बढ़ावा दिये जाने के निर्देश जारी किये हैं।

कोरोना वायरस भी फेफड़ों को ही नुकसान अधिक पहुंचाता है जिससे लोगों की मौत का सर्वाधिक मामला सामने आया है। ऐसे में वायु प्रदूषण के खतरों के बीच कोरोना संक्रमण इस दीपावली पर अधिक घातक होने की अंदेशा चिकित्सकों ने जताया है। इस लिहाज से दीपावली पर पटाखों से होने वाला वायु प्रदूषण लोगों की सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।