लेबर रूम के पी0एन0सी0 वार्ड में स्तनपान कार्नर बनेंगे

88

लखनऊ,   मण्डलायुक्त रंजन कुमार की अध्यक्षता में यूनिसेफ सहायतित समग्र प्रोग्राम के सम्बन्ध में यूनिसेफ के अधिकारियों और सलाहकारों के साथ एक बैठक मण्डलायुक्त कार्यालय सभागार में सम्पन्न हुयी। बैठक में स्वास्थ्य, पोषण, संरक्षण और जल स्वच्छता और स्वच्छता से संबंधित बच्चों के विभिन्न मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया। यूनिसेफ के कार्यक्रम प्रबंधक डॉ0 अमित मेहरोत्रा ने विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाली यूनिसेफ की मंडल टीम का नेतृत्व किया । बैठक में सिक न्यू बोर्न केयर यूनिट (एस0एन0सी0यू0) में कम बच्चों को भेजे जाने के प्रमुख कारणों का पता लगाने के लिए चर्चा की गई ।

यूनिसेफ की टीम एस0एन0सी0यू0 में बालिकाओं के कम प्रवेश के सटीक कारणों का भी विश्लेषण करेगी । मण्डलायुक्त ने यूनिसेफ की टीम को डिवीजन के सभी लेबर रूम में  महत्वपूर्ण/जीवन रक्षक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए बजटीय योजना तैयार करने के लिए भी निर्देश दिये। इसके साथ ही सभी लेबर रूम के पी0एन0सी0 वार्ड में स्तनपान कार्नर बनाने  की बात कही । उन्होंने कहा 11 प्रतिशत मामलों में होम बेस्ड न्यू बोर्न केयर के लिए आशा द्वारा घर पर कोई दौरा नहीं करने के बिंदु पर उन्होंने गहन विश्लेषण के लिए कहा ताकि सुधारात्मक कार्रवाई की जा सके ।

उन्होंने कुपोषित बच्चों की पहचान करने के लिए सभी आशाओं को मिड अपर आर्म सर्कुलेशन टेप की उपलब्धता सुनिश्चित कराने पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि यूनिसेफ द्वारा बच्चों के पोषण स्तर को बेहतर बनाने के लिए किचन गार्डन और व्यंजनों के मेनू के लिए व्यापक दिशानिर्देश विकसित करने में समर्थन करने के लिए कहा । उन्होंने लखनऊ के 30 मालिन बस्तियों में किए जा रहे यूनिसेफ के प्रयासों की भी सराहना की और जल और स्वच्छता सुविधाओं पर भी ध्यान दिया ।