लोक निर्माण विभाग में उजागर हुआ घोटाले का जिन्न

100

लोक निर्माण विभाग में एक और उजागर हुआ घोटाले का जिन्न,ताजा मामला झांसी मंडल के जालौन स्थित कालपी मदारीपुर रोड के 21.73 करोड़ रुपये के टेंडर का है जहाँ इस कार्य के लिए जिम्मेदार अभियंताओं ने अपनो को टेंडर देने के लिए बना दिया चक्र ब्यूह,और उक्त सड़क निर्माण में प्रयोग की जाने वाली मशीनरी के लिए निर्धारित आयु 10 वर्ष से घटाकर कर दिया 5 वर्ष।

ज्ञातव्य है कि अभियंताओं की मनमानी रोकने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रहरी एप लागू किया था जिसमें सड़क निर्माण में प्रयोग की जाने वाली मशीनरी की आयु 10 वर्ष रखी गयी थी,वर्तमान में कमासिन रोड बाँदा के 19.33 करोड़,अमरोहा के दिदौली कैलसा फरीदपुर के 19 करोड़,मेरठ के गंग नहर के 38 करोड़ तथा हरदोई के पिहानी जंग बहादुरगंज 26 करोड़ के टेंडर में सड़क निर्माण में उपयोग की जाने वाली मशीनरी की आयु 10 वर्ष रखी गयी है। स्पष्ट है एक प्रदेश पर जहाँ जैसा वैसा नियम।

जानकर इसमें नियमों का घोर उलघंन मानते है तथा किसी अपने को देने की साजिश मानते है जिसके पास सड़क निर्माण के उपयोग में लाई जाने मशीनरी की आयु 5 वर्ष होगी। टिप्पणीकारों का आश्चर्य के साथ कहना है कि जब नियम प्रदेश के हर टेंडर में,सड़क निर्माण में उपयोग की जाने वाली मशीनरी की आयु प्रहरी एप में 10 वर्ष है तो अपने मन से आयु घटाकर 5 वर्ष कैसे कर दिया गया ?अभियंता गंभीर अनियमितता के इसमे दोषी है,तथा वे इसे लोक निर्माण विभाग झांसी/जालौन में जंगलराज मानते है। पूरे मामले को मुख्यमंत्री जी के सज्ञान में लाने की बातें सामने आई है।