वर्चुअल माध्यम से दीप प्रज्ज्वलित करने की व्यवस्था

86

मुख्यमंत्री ने दीपावली के अवसर पर अयोध्या में दीपोत्सव-2020 को पूरी भव्यता के साथ सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के निर्देश दिए। दीपोत्सव-2020 के दौरान प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। दीपोत्सव-2020 के अवसर पर राम की पैड़ी पर 05 लाख 51 हजार दीप प्रज्ज्वलित किए जाएं। दीपोत्सव पर मुख्यमंत्री स्वयं श्रीरामजन्मभूमि पहुंचकर रामलला के दर्शन करेंगे तथा वहां दीप प्रज्ज्वलित करेंगे। कोविड-19 के कारण जो लोग अयोध्या नहीं पहुंच पाएंगे, वह श्रीरामजन्मभूमि पर वर्चुअल माध्यम से दीप प्रज्ज्वलित कर सकंेगे। दीपोत्सव पर अयोध्या की भव्य सजावट की जाए। दीपोत्सव-2020 के पुनीत अवसर पर सरयू जी की भव्य एवं दिव्य आरती की व्यवस्था की जाए। सम्पन्न होने वाले समस्त कार्यक्रमों में कोविड-19 के प्रोटोकाॅल का पूर्ण पालन किया जाए। मुख्यमंत्री ने दीपोत्सव-2020 की तैयारियों की समीक्षा की।


लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने दीपावली के अवसर पर अयोध्या में दीपोत्सव-2020 को पूरी भव्यता के साथ सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि दीपोत्सव-2020 के दौरान प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। सम्पन्न होने वाले समस्त कार्यक्रमों में कोविड-19 के प्रोटोकाॅल का पूर्ण पालन किया जाए। आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक बैठक में दीपोत्सव-2020 की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दीपोत्सव-2020 के अवसर पर राम की पैड़ी पर 05 लाख 51 हजार दीप प्रज्ज्वलित किए जाएं। साथ ही, समस्त मठ-मन्दिरों एवं घरों में दीप प्रज्ज्वलन की ऐसी व्यवस्था की जाए, जिससे भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या दीपों के प्रकाश से पूरी तरह आलोकित हो जाए। मठ-मन्दिरों में भजन तथा रामायण पाठ का आयोजन कराया जाए। दीपोत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री जी स्वयं अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पहुंचकर रामलला के दर्शन करेंगे तथा वहां दीप प्रज्ज्वलित करेंगे।

पहली बार वर्चुअल माध्यम से दीप प्रज्ज्वलित करने की व्यवस्था की गई है। कोविड-19 के कारण जो लोग अयोध्या नहीं पहुंच पाएंगे, वह श्रीरामजन्मभूमि पर वर्चुअल माध्यम से दीप प्रज्ज्वलित कर सकंेगे। उन्होंने इस व्यवस्था के सुचारु क्रियान्वयन के निर्देश भी दिए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दीपोत्सव पर अयोध्या की भव्य सजावट की जाए।

श्रीरामजन्मभूमि, कनक भवन, राम की पैड़ी, हनुमान गढ़ी सहित सभी मन्दिरों में बिजली की सजावट की जाए। इसी प्रकार पुलों, विद्युत पोल आदि पर बिजली की झालर लगायी जाएं। इन कार्यक्रमों में एकरूपता हो। इससे दीपोत्सव की शोभा और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि दीपोत्सव-2020 के पुनीत अवसर पर सरयू जी की भव्य एवं दिव्य आरती की व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपोत्सव के दृष्टिगत अयोध्या में स्वच्छता का विशेष अभियान संचालित किया जाए। दीपोत्सव के कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि सभी लोग मास्क अवश्य लगाएं।