विकास कार्यो का वरिष्ठ अधिकारी करें निरीक्षण-मण्डलायुक्त

75

अयोध्या – मण्डलायुक्त एम0पी0 अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में मण्डलीय विकास कार्यो की समीक्षा की गई। मण्डलायुक्त ने कहा कि नया वर्ष प्रारम्भ हो गया है तथा वित्तीय वर्ष के 09 माह माह व्यतीत हो चुके है। शासन से निर्देश प्राप्त हुआ है कि जनपद के वरिष्ठ अधिकारी भी विकास कार्यो का निरीक्षण करे जिसमें जिलाधिकारी से अपर जिलाधिकारी तक निरीक्षण करे तथा मण्डल के जनपद में 50 लाख से ऊपर की लगभग 50 से 55 परियोजनाएं चल रही है इनका नियमित रूप से निरीक्षण किया जाए तथा इसके लिए समिति भी बना लिया जाए। कार्य में गुणवत्ता के साथ कोई भी समझौता न हो जिन विभाग की परियोजनाएं चल रही है उनके वरिष्ठ अधिकारी भी निरीक्षण करे तथा कार्यदायी संस्थाओ के साथ सम्वाद भी करे जिससे कि कार्य समय से पूर्ण हो।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने विकास कार्यो का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया जिसमें बताया कि जल निगम के अभियन्ता पेयजल योजनाओ के पूरा होने की तिथियो में स्वंय ही परिवर्तन करते है तथा रिर्पोट देते है कि इस महीने में कार्य पूरा हो जायेगा। फिर अगली बैठक में कहते है कि इस माह में कार्य पूर्ण हो जायेगा। जैसेः-पिलखाॅवा पेयजल परियोजना का जिक्र किया इस पर मण्डलायुक्त ने व्यवस्था दी कि किसी भी परियोजना का कार्य पूर्ण होने की तिथि अपने मन से न बढ़ाया जाये। उसकी शासन के प्रशासनिक विभाग से अनुमति प्राप्त किया जाए तथा कोई बाधा हो तो जिलाधिकारी/मण्डलायुक्त कार्यालय को भी बताया जाए।

मण्डलायुक्त ने चेकडैम बनाने के कार्यो को मनरेगा के पोषित प्रस्ताव पर जनपदो के अधिकारियो द्वारा शीघ्र अनुमति दिया जाये तथा मनरेगा में आगामी वर्ष के प्रस्ताव हेतु शासन के निर्देशानुसार दो गुना धनराशि का प्रस्ताव भेजा जाए जिससे लोगो को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल सके। नहरो में टेल/अंतिम छोर तक पानी पहुॅचाने की प्रभावी कार्यवाही की जाए। कायाकल्प योजना के तहत सामुदायिक शौचालयो को शीघ्रता से पूरा किया जाए तथा प्राथमिक विद्यालयो के रख-रखाव एवं मरम्मत व शौचालय आदि समय से पूरा किया जाये, तथा प्राथमिक विद्यालयो में लगे हुए सीएफएल बल्ब के स्थान पर एलईडी बल्ब लगाये जाए तथा मीटर भी लगाये जाए।

मण्डलायुक्त ने सेतु निगम द्वारा 12 दीर्घ सेतु का निर्माण किया जा रहा है जिसमें 06 पुलो को फरवरी तक पूरा करने के निर्देश दिये गये है। सड़क निर्माण के कार्यो की समीक्षा के दौरान छोटी-बड़ी मण्डल के 272 सड़को के निर्माण/मरम्मत को पूरा करने हेतु निर्देश दिये गये। वरासत के मामलो में खातेदारो के नाम को दर्ज करने के मामलो को 15 जनवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।

मण्डलायुक्त ने विद्यालयो के खाली समय में अन्य कार्य जैसेः-खेलकूद, व्यायाम, योग, म्युजिक, संगीत पर आधारित कार्यक्रम चलाने की आवश्यकता बतलाई। स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा में डाॅक्टरो पैरामेडिकल स्टाफ की उपस्थिति, दवाओ की आपूर्ति, कोविड वैक्सीनेशन के प्रथम चरण 16 जनवरी के अभियान को पूर्ण रूप से तैयारी के निर्देश दिये गये। खाद्य सुरक्षा के तहत सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानो को नियमित संचालन करने, रिक्त दुकानो का चयन करने तथा धान क्रय केन्द्र के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिये गये।

सामाजिक पेंशन, कन्या सुमंगला योजना को और सक्रिय करने को कहा गया। मण्डल में दुग्ध समितियो के 19 के विपरीत 20 समिति का गठन किया गया पर पुरानी समितियो को सक्रिय करने की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया जिससे कि किसानो को दुग्ध का सही दाम मिल सके तथा किसान किसी को भी दुग्ध अधिकतम दर पर बेचने के लिए स्वतंत्र है। गन्ना किसानो के भुगतान करने के निर्देश दिये गये साथ ही साथ कौशल विकास योजना में तेजी लाने तथा एक जिला एक उत्पाद एवं प्रधानमंत्री रोजगार योजना, मुख्यमंत्री रोजगार योजना में तेजी लाने के निर्देश दिये गये।

मण्डलायुक्त ने सांसद निधि एवं केन्द्रीय सरकार के सहयोग से स्थापित सोलर लाइटो के भुगतान में तेजी लाने तथा सांसद निधि के अन्य नियमानुसार प्रस्ताव देकर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा गया क्योकि सांसद निधि भारत सरकार द्वारा 01 अप्रैल 2020 से लेकर 31 मार्च 2022 तक 02 वर्ष के लिए कोविड के कारण स्थगित कर दिया गया है इस लिए इस निधि से सम्बन्धित समस्त कार्यो एवं भुगतान को 30 जून 2021 तक पूरा कर लिया जाए।

इस बैठक में मण्डलायुक्त ने नववर्ष की सभी को हार्दिक बधाई दी तथा बेहतर ढंग से विकास करने का अह्वान किया। इस बैठक में जिलाधिकारी बाराबंकी, डा0 आर्दश सिंह, जिलाधिकारी अयोध्या अनुज कुमार झा, जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर राकेश कुमार मिश्रा, जिलाधिकारी अमेठी अरूण कुमार, जिलाधिकारी सुल्तानपुर रवीश कुमार तथा इन जनपदो के मुख्य विकास अधिकारी, अयोध्या के मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार सहित नवागत संयुक्त विकास आयुक्त वेद प्रकाश मौर्य, मण्डलीय मुख्य अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्तागण, विद्युत, सिचाई, नलकूप, आरईएस पीडब्लूडी, आदि के अतिरिक्त मण्डलीय विभागो के संयुक्त निदेशक, उप निदेशक, सहायक निदेशक सहित अन्य मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।