विकास कार्यो को समय से गुणवत्ता के साथ पूरा करे तथा राजस्व वसूली मानक के अनुसार करेंः-जिलाधिकारी

91


अयोध्या, कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में विकास एवं राजस्व कार्यो की प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से कहा की ठंड काफी बढ़ गई है। जनपद के सभी गौशाला व अस्थाई पशु आश्रय स्थल का निरीक्षण स्वयं कर ले तथा वहां पुआल और काऊकोट की व्यवस्था शीघ्र कराएं। पर्दे की भी व्यवस्था करें यदि किसी स्थल पर हरा चारा, भूसा आदि की समस्या हो तो उसे भी हल कराएं। हरा चारा के साथ-साथ चुनी चोकर की भी व्यवस्था करें। साथ ही पशुओं में कोई रोग न होने पाए इसके लिए टीकाकरण का अभियान चलाए।ं बैठक में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ईयरटैंगिंग का कार्य 85 प्रतिशत पूरा हो चुका है इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि पशुआश्रय स्थल पर अलाव की व्यवस्था करें किसी भी गौआश्रय स्थल पर ठंड से मरने की शिकायत न आने पाए। इसे प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए साथ ही जिलाधिकारी ने नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायतो उप जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये है कि आने वाले दिनो में ठंड बढेगी अतः अभी से ही अलाव जलाने के स्थल को चिन्हित कर ले और आवश्यक व्यवस्था भी कर ले। बैठक में चिकित्सा विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 घनश्याम सिंह को निर्देशित किया कि गोल्डन कार्ड के वितरण में अपेक्षित प्रगति लाई जाए और इसके लिए निरंतर कैंप लगाया जाए। 917115 के सापेक्ष 195455 गोल्डन कार्ड बन गए हैं गोल्डन कार्ड बनाने व वितरण में तेजी लाई जाए। हेल्थ एण्ड बेलनेश सेन्टरो के निर्माण कार्यो में भी तेजी लायी जाये। बैठक में डा0 घनश्याम सिंह मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद के सभी एंबुलेंस चल रहे हैं तथा 5 एंबुलेंस को कॉविड-19 में लगाया गया है।

बैठक में जिलाधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना भुगतान में सुधार लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को यह भी निर्देश दिया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुनवा को नवीन भवन में संचालित कराने तथा देवगांव स्थित 50 शैय्या चिकित्सालय में क्या समस्या है उसका भी निराकरण कराये। खाद्य आपूर्ति विभाग की समीक्षा के दौरान जिला पूर्ति अधिकारी से पूछा कि रिक्त दुकानों का चयन अब तक क्यों नहीं हो पाया है, एसडीएम और वीडियो से भी बैठक में उनसे कारण पूछे गए। संतोषजनक उत्तर न मिलने पर जिलाधिकारी ने संबंधित उप जिलाधिकारी से एक सप्ताह में रिक्त दुकानों के चयन शीघ्रता से करने के निर्देश दिये। पंचायत भवनों के निर्माण की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया गया कि जहां भी पंचायत भवन का निर्माण कार्य रूका हो उसके लिए संबंधित कार्यदाई संस्था को नोटिस दिया जाए। दिसंबर तक 336 पंचायत भवनों पर छत तथा जनवरी तक उसको पूर्ण रूप से फिनिश कराने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिये गये। शौचालय निर्माण के संबंध में कार्य पूर्ण करने की डेडलाइन दिसंबर तक दी गई है, नहरो की सफाई का सत्यापन पानी चलाने के पूर्व कर ले। अधिशाषी अभियन्ता नहर व बाढ़ प्रत्येक नहर का सत्यापन स्वयं करे उसका वीडियो बनाएं फोटोग्राफी कराएं और यह देखे हैं कि नहरों की सफाई पूर्ण रूप से हो गई हो तो उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें, ताकि नहरो के संचालन के लिए अग्रिम कार्यवाही की जा सके। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी का यह सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है जिला समाज कल्याण अधिकारी को 16 दिसंबर को सामूहिक विवाह का आयोजन मसौधा में कराने के निर्देश दिये। जनपद को जो लक्ष्य मिला हैं उस लक्ष्य के सापेक्ष पांचों विधानसभा में विभाजित कर सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित कराये। बैठक में सरकारी विभागों के विद्युत बकाए की अद्यतन स्थिति का विवरण विद्युत विभाग द्वारा प्रस्तुत किया गया इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विभागों के पास धनराशि उपलब्ध है उसका भुगतान तत्काल करें और जिन विभागों के पास धनराशि उपलब्ध नहीं है वह स्वयं अपने मुख्यालय से संपर्क कर बजट मांग कर बकाए का भुगतान करना सुनिश्चित करें, उन्होंने कहा कि यह स्थिति अत्यंत खेद जनक है।

समीक्षा बैठक में कन्या सुमंगला योजना की पेंडिंग फीडिंग समाप्त करने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड विकास अधिकारी रुदौली एवं अमानीगंज को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रति सप्ताह बैठक लगाई जाए और पेंडेंसी समाप्त करने की व्यवस्था की जाए। बैठक में बताया गया कि खंड शिक्षा अधिकारी के स्तर से कन्या सुमंगला योजना की पेंडेंसी सबसे अधिक है। खंड शिक्षा अधिकारी रुदौली के यहां अकेले 924 पेंडिंग है जबकि वीडियो अमानीगंज के यहां 250 पेंडिंग है। जिलाधिकारी ने कहा यदि 1 सप्ताह के अंदर पेंडिंग समाप्त नहीं किए जाता है तो खण्ड विकास अधिकारी अमानीगंज, व खंड शिक्षा अधिकारियों रूदौली का वेतन अग्रिम आदेशो तक रोक दिया जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री जी विकास कार्यो एवं उसके तहत निर्माणाधीन कार्यो तथा राजस्व वसूली की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी कार्य कराये जाये उसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये यदि किसी निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही हो तो मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार के समक्ष रखे उसके निराकरण हेतु मेरे द्वारा शासन स्तर पर प्रयास किया जायेगा। बैठक में सेतु निगम से कोई भी अधिकारी उपस्थित न होने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 अभी समाप्त नही हुआ है हम सभी को सुरक्षित रहते हुए सभी को मास्क पहनने व दो गज की दूरी बनाये रखने के लिए जागरूक करते रहना है कोविड-19 के साथ ही हमे विकास कार्यो को आगे बढ़ाना है रोजगार के अवसर पैदा करने होंगे ताकि लोगो को रोजगार नियमित रूप से मिलता रहे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी मनोज कुमार खरे, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 घनश्याम सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 अशोक श्रीवास्तव जिला वेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पाण्डेय सहित सभी विभागीय अधिकारी एवं कार्यदायी संस्था के प्रभारी उपस्थित थे।