शिक्षा ही जीवन का बुनियाद-अनिल राजभर

100

प्रतापगढ़ जनपद में 1176 नव चयनित शिक्षकों के सापेक्ष 1084 शिक्षकों को दिया गया नियुक्ति पत्र,प्राथमिक शिक्षा ही व्यक्ति के जीवन की बुनियाद है,देश व समाज की सबसे बड़ी चुनौती को स्वीकार करने की जिम्मेदारी शिक्षक बन्धुओं की।

प्रतापगढ़, प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के मंत्री अनिल राजभर व सांसद संगम लाल गुप्ताए सदर विधायक राजकुमार पालए जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमारए मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेयए भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्रए कैबिनेट मंत्री मोती सिंह के प्रतिनिधि विनोद पाण्डेय ने आज एन0आई0सी0 सभागार में उपस्थित होकर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा नव चयनित शिक्षकध्शिक्षिकाओं को नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा।

सजीव प्रसारण के पश्चात् मंत्री अनिल राजभर ने 5 शिक्षिकध्शिक्षिकाओं को नियुक्ति पत्र का वितरण किया जिनमें प्रदीप कुमार सिंहए शशांक पाण्डेयए राजेश कुमारए नम्रता पाण्डेयए हर्षिता तिवारी के नाम सम्मिलित है। इसी प्रकार क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी के सभागार में नियुक्ति पत्र वितरण समारोह आयोजित किया गया जिसमें पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की। प्रारम्भ में कस्तूरबा गांधी की शिक्षिकाओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में मंत्रीए सांसदए विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने नव चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र का वितरण किया।

नियुक्ति पत्र वितरण समारोह कार्यक्रम के दौरान मंत्री जी ने कहा कि कठिन परिश्रम करने के पश्चात् आज आप लोगों को नवनियुक्त शिक्षक के रूप में जो नियुक्ति पत्र का वितरण किया जा रहा है इस सफलता के लिये सभी को बधाई देता हूॅ। आज आप लोगों का सपना साकार हुआ हैए गुरू को भगवान का दर्जा दिया गया है इसलिये आपके शिक्षण कार्य में जिन गुरूओंध्अध्यापक द्वारा आपकी सफलता में सहयोग किया गया है उनका सम्मान सदैव आप लोग करते रहेगें।

देश व समाज की सबसे बड़ी चुनौती को स्वीकार करने की जिम्मेदारी अब आपके कन्धों पर हैए प्राथमिक शिक्षा ही व्यक्ति के जीवन की बुनियाद है जो व्यक्ति के भविष्य की दशा और दिशा तय करती है। उन्होने कहा कि प्रदेश में 31277 शिक्षकों का चयन किया गया है जिन्हें प्रदेश के प्रत्येक जनपदों में नियुक्ति पत्र वितरण का कार्य किया जा रहा है जिसमें 6500 शिक्षा मित्र का चयन भी शिक्षक के रूप में किया गया है। प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में 1 करोड़ 34 लाख छात्रों की संख्या होती थी लेकिन जब से स्कूल चलो अभियान प्रारम्भ किया गया है तब से प्रदेश में छात्रों की संख्या 1 करोड़ 80 लाख हो गयी है। प्रदेश के श्रावस्ती जनपद में 180 विद्यालय ऐसे थे जहां पर विद्यालय में एक भी शिक्षक तैनात नही थाए लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा अब यह व्यवस्था लागू की गयी है कि प्रदेश का कोई परिषदीय विद्यालय शिक्षक विहीन नही रहेगा।

कार्यक्रम में विश्वनाथगंज विधायक डा0 आर0के0 वर्मा ने कहा कि नियुक्ति के लिये जो शिक्षक आज उपस्थित हुये है उनके लिये यह यादगर पल है जिसको वे कभी भी भूल नही पायेगें। नवनियुक्त शिक्षक की यह जिम्मेदारी है कि विद्यालय की शिक्षा व्यवस्था की गुणवत्ता में दिन.प्रतिदिन निरन्तर परिश्रम कर व्यापक स्तर पर सुधार लाये जिससे देश की भावी पीढ़ी शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति के पथ पर अग्रसर हो।

इस दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार सिंह ने बताया है कि जनपद हेतु 1176 शिक्षक चयनित हुये थे जिसमें से काउसलिंग के दौरान 66 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे और 26 अभ्यर्थियों के अंक में भिन्नता पायी गयी इसलिये कुल 1084 शिक्षकध्शिक्षिकाओं को आज नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया है। कार्यक्रम के अन्त में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय ने आये आये अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर सांसद संगम लाल गुप्ता, विधायक सदर राजकुमार पाल, मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र, कैबिनेट मंत्री मोती सिंह के प्रतिनिधि विनोद पाण्डेय, डायट प्राचार्य मो0 इब्राहिम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
इसी प्रकार राजकीय इण्टर कालेज में आयोजित नव चयनित शिक्षकध्शिक्षिकाओं के नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में विधायक विश्वनाथगंज डा0 आर0के0 वर्माए सदर विधायक राजकुमार पाल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी नियुक्ति पत्र का वितरण किया।