श्रमिकों के पंजीकरण एवं नवीनीकरण प्रक्रिया निःशुल्क-अनुज कुमार झा

96

अयोध्या, कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत अयोध्या जिले के सभी निर्माण श्रमिक भाईयों से अपील है कि उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत कराए जा रहे श्रमिकों के पंजीकरण एवं नवीनीकरण की प्रक्रिया को शिथिल करने हेतु उ0प्र0 सरकार द्वारा दिनांक 30 नवम्बर 2020 तक पंजीकरण एवं नवीनीकरण को निःशुल्क कर दिया गया है। अतः अधिनियम से आवर्त निर्माण श्रमिक एक फोटो, बैंक खाते एवं आधार का विवरण के साथ बिना कोई शुल्क के, 90 दिवसों के कार्य के संदर्भ में स्वः घोषणा पत्र के आधार पर अपना पंजीकरण अथवा नवीनीकरण निकटतम जन सुविधा केन्द्रों से करा सकते है। यह सुविधा सभी जन सुविधा केन्द्रों पर उपलय करा दी गयी है, ताकि श्रमिकों को किसी भी कार्यालय में जाने की जरूरत न पड़े। इसके अतिरिक्त श्रमिकों को जागरूक करने के लिए श्रम विभाग द्वारा सभी लेबर अड्डो और विकास खण्ड के कार्यालयों पर खण्ड विकास अधिकारियों के सहयोग से व्यापक प्रचार-प्रसार अभियान चलाया जा रहा है।

श्रमिकों को जागरूक करने के लिए सभी तहसीलो, ब्लाको तथा शासकीय कार्यालयों के सुलग स्थानों पर योजनाओं एवं पंजीयन की प्रक्रिया की सूचना देने के लिए दीवार लेखन कराया गया है। दिनांक 14.10.2020 को श्रीमती पल्लवी सिंह, श्रम प्रवर्तन अधिकारी द्वारा ब्लाक मवई में तथा श्री जर्नादन त्रिपाठी श्रम प्रवर्तन अधिकारी द्वारा खण्ड विकास अधिकारियों के सहयोग से ब्लाक बीकापुर में जागरूकता/प्रचार-प्रसार कैम्पों का आयोजन किया गया। समस्त निर्माण श्रमिक भाईयों से अपील है कि अगले 01 माह में अपने नजदीकी जन गुविधा केन्द्रों (सीएचसी) पर जा कर अपना निःशुल्क पंजीकरण कराए और लाभप्रद योजनाओं का लाभ उठाए।

जनपद स्तरीय युवा सलाहकार समिति की आगामी बैठक जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में दिनांक 16 अक्टूबर 2020 की अपरान्ह 04 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में होगी, जिसमें नेहरू युवा केन्द्र अयोध्या की वार्षिक कार्ययोजना 2020-21 का अनुमोदन होना है।
उक्त जानकारी नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक विकास कुमार सिंह ने दी है।