संपूर्ण समाधान दिवस में निस्तारण करते जिलाधिकारी

149

संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता एवं निस्तारण करते जिलाधिकारी।

सुनील कुमार

महाराजगंज। कोरोना के कारण निलंबित संपूर्ण समाधान दिवस आज से नए कार्यक्रम के अनुसार जनपद की चारों तहसीलों पर पुनः आयोजित किया गया। निचलौल तहसील पर सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता स्वयं जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार द्वारा की गयी। आज निचलौल तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर कुल 27 मामले आये, जिनमें 2 का जिलाधिकारी ने त्वरित निस्तारण किया तथा शेष मामलों के संदर्भ में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि उनका निस्तारण जल्द से जल्द नियमानुसार सुनिश्चित किया जाए। समाधान दिवस में गैरहाजिर रहने पर अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग को स्पष्टीकरण भेजा गया।समाधान दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता, सी.डी.ओ. गौरव सिंह सोगरवाल, उपजिलाधिकारी निचलौल प्रमोद कुमार, समेत समस्त जनपदस्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी फरेंदा ने सुनी समस्याएं –

अपर आयुक्त गोरखपुर ने शासन के आदेश पर आज जनता की समस्याओं, शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के उद्देश्य से जनपद महराजगंज के फरेंदा तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का 17 जुलाई को पूर्वान्ह 10 बजे से अपरान्ह 2 बजे तक किया गया। अपर आयुक्त गोरखपुर ने बताया कि प्रदेश में तहसील दिवस अब मंगलवार के स्थान पर प्रत्येक माह के प्रथम व तृतीय शनिवार को आयोजित किया जाएगा। तहसील में आने वाली शिकायतों का निस्तारण पांच दिन के भीतर करना अनिवार्य होगा।जन शिकायतों के निस्तारण के लिए हर महीने के पहले और तीसरे मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया जाता था। लेकिन पिछले साल मार्च में कोरोना का संक्रमण शुरू हुआ तो इसका आयोजन बंद करवा दिया। इसमें एक साथ सभी विभागों के अफसर बैठते थे तो लोगों की समस्याएं मौके पर ही हल की जाती थी।

पुलिस और राजस्व कर्मचारियों की टालमटोल से पीडित लोग इस दिवस पर आला अधिकारियों के सामने आकर अपनी समस्या सुनाते थे।जिस का समाधान भी हो जाता था। मगर कोरोना महामारी फैलने के बाद यह मदद भी छिन गई। अब कोरोना का संक्रमण कम हुआ तो फिर से इसकी शुरुआत की जा रही है। लेकिन इस बार यह मंगलवार नहीं महीने के पहले और तीसरे शनिवार को आयोजित होगा। अपर आयुक्त गोरखपुर ने बताया उत्तर प्रदेश शासन के आदेश पर अब प्रदेश मे पहले और तीसरे शनिवार को तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया जाना सुनिश्चित हुआ है। समाधान दिवस के अवसर पर आज फरेन्दा तहसील सभागार में कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया । जिसमें आए हुए फरियादियों की समस्याओं को सुना गया तथा उनके गुणवत्तापूर्ण व समयवद्ध निस्तारण हेतु संबंधित  विभाग के अधिकारियों को आदेश-निर्देश भी दिये गए। इस मौके पर फरेन्दा एसडीएम अभय कुमार गुप्ता, सीओ सुनील दत्त दुबे एवं तहसीलदार वाचस्पति सिंह सहित तमाम अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।