संपूर्ण समाधान दिवस में समयवद्ध एवं गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारित करने के निर्देश

146

अयोध्या, तहसील बीकापुर में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा व डीआईजी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कोविड-19 संक्रमण से बचाव संबंधित सभी उपायों का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए जनता की समस्याओं को सुनकर समस्याओं के गुणवत्तापूर्ण एवं समयवद्ध निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर पुष्कर मिश्रा, निवासी ग्राम मलेथूपुर कनक, थानाध्ब्लाक बीकापुर द्वारा शिकायत की गई कि प्रार्थी के बाबा का निधन 01 जून 2020 व पिता का निधन 19 अगस्त 2013 को ही हो गया है जिसकी वरासत अभी तक नहीं की गई है लेखपाल द्वारा वरासत हेतु अनुचित मांग की जा रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने ग्राम मलेथूकनक के लेखपाल विकास यादव को सस्पेंड करने तथा प्रकरण को तत्काल निस्तारित करने हेतु उप जिला अधिकारी बीकापुर को निर्देशित किया।

इस अवसर पर आवेदक मनोराम पुत्र रामानंद निवासी मुकीमपुर उर्फ पहाड़पुर, ब्लॉक हैरिंगटनगंज, थाना इनायतनगर द्वारा शिकायत की गई कि ग्राम मुकीमपुर के तालाब संख्या 3999(क) का नीलामी के जरिए पट्टा वर्ष 2016 में प्रार्थी को दिया गया था जिसका तहसील प्रशासन द्वारा आज तक कब्जा नहीं दिलवाया जा सका जिस पर जिलाधिकारी ने कब्जा हटने तक संबंधित लेखपाल का वेतन रोकने तथा दोषी लेखपाल के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
संपूर्ण समाधान दिवस में वकील अहमद पुत्र मोहम्मद सईद निवासी ग्राम मरूई सहाय सिंह द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभ हेतु 6 मार्च 2019 को ही किए गए आवेदन पर अभी तक योजना एक भी किश्त का लाभ न मिल पाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने उपनिदेशक कृषि को संबंधित कृषक को शीघ्र योजना की किस्त प्रदान कराने हेतु निर्देशित किया।

संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा आयोजन हेतु कोविड-19 संक्रमण से बचाव संबंधी की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया भी गया तथा सभी अधिकारियों व आवेदकों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाने वह सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा आज संपूर्ण समाधान दिवस में काफी संख्या में वरासत एवं अमलदरामद की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उन्होंने तहसील में पेंडिंग सभी वरासत एवं अमलदरामद के प्रकरणों को ऐसा शीघ्र निस्तारित करने हेतु निर्देशित किया।

जिलाधिकारी द्वारा अवैध कब्जे से संबंधित प्रकरणों को राजस्व विभाग व पुलिस विभाग की ज्वाइंट टीमों द्वारा निस्तारित करने और निर्देशित किया गया। उन्होंने तहसील दिवस में प्राप्त सभी प्रकरणों संबंधित विभाग के अधिकारियों को समयवद्ध एवं गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारित करने हेतु निर्देशित किया। इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस प्रशांत नागर, उप जिलाधिकारी बीकापुर, प्रभारी सीएमओ, जिला विकास अधिकारी, पीडी डीआरडीए, तहसीलदार बीकापुर, बीडीओ बीकापुर स्वप्निल यादव सहित अन्य संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।