सड़क सुरक्षा के प्रति करें जागरूक-जिलाधिकारी

86

अयोध्या – प्रदेश में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उददेश्य से दिनाँक 21.01.2021 से लेकर दिनांक 20.02.2021 तक चलने वाले सड़क सुरक्षा माह का मा0 मुख्यमंत्री जी ने लखनऊ से शुभारंभ किया। जिस के क्रम में अनुज कुमार झा व आरटीओ शिखर ओझा ने कलेक्ट्रेट परिसर से सड़क सुरक्षा के जागरूकता/प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


           इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि इन वाहनों द्वारा जनपद के संपूर्ण शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा तथा यातायात के नियमों का पालन करने हेतु प्रेरित किया जाएगा। यह अभियान 20 फरवरी 2021 तक चलेगा, जिसके अन्तर्गत जनपद में अन्तर विभागीय समन्वय स्थापित करते हुए सड़क सुरक्षा संबंधी कार्यक्रमों एवं गतिविधियों को सम्पन्न किया जाएगा।

इन कार्यक्रमों के मुख्य अवयव जन जागरूकता, सड़क अभियांत्रिकी, आपातकालीन सेवा, प्रवर्तन कार्य आदि के प्रति लोगों को जागरूक करना होगा। जन-जागरूकता के अंतर्गत विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में स्लोगन, विवज, कविता लेखन/रंगोली/मैस्कॉट डिजाइन आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, साथ ही सभी स्टेक होल्डर विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षित एवं संवेदनशील किया जाएगा और लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाएगा, जिसमें एन0सी0सी0 कैडेट/एन०एस०एस०/स्काउट गाइड छात्रों का भी सहयोग लिया जाएगा।


         सड़क अभियंत्रिकी के तहत समस्त सड़क निर्माण एजेन्सियों द्वारा ब्लैक स्पॉट/क्षत्रिग्रस्त पुल/पुलियों का स्थलीय निरीक्षण, सुधारीकरण तथा स्थलीय सत्यापन किया जाना एवं अवैध कट को बन्द किये जाने का कार्य अभियान मोड में किया जाएगा।आपातकालीन सेवा के अन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से चालकों-परिचालकों का स्वास्थ्य एवं नेत्र परीक्षण विभिन्न अस्पतालों के माध्यम से तथा मा0 मुख्यमंत्री आरोग्य मेला के माध्यम से किया जाएगा।


             इस अभियान के अंतर्गत प्रवर्तन के तहत यातायात नियमों के पालन हेतु ओवर लोडिंग, ओवर स्पीडिंग, नशे में ड्राइविंग, रांग साइड ड्राइविंग, ड्राइविंग के समय मोबाइल फोन के प्रयोग के विरूद्ध व्यापक अभियान चलाया जाएगा। प्रवर्तन के तहत हेल्मेट, सीट बेल्ट की प्रभावी चेकिंग, सभी माल वाहनों/यात्री वाहनों/टैक्टर ट्रालियों में रेट्रो रिफलेक्टिव टेप लगाये जाने, वाहनों में हूटर, सायरन, काली फिल्म आदि को हटाये जाने की कार्यवाही की जाएगी।

       जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों को समन्वय स्थापित कर परिवहन विभाग द्वारा तिथि वार दी गई गतिविधियों को गंभीरता के साथ संपन्न कराना सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया है। इस अवसर पर ए0आर0टी0ओ0 नंद कुमार भी उपस्थित रहे।