सम्पूर्ण प्रदेश के विकास साथ जौनपुर के विकास को तत्पर सरकार

101

मुख्यमंत्री ने जनपद जौनपुर में आयोजित सभा को सम्बोधित किया,राज्य सरकार गरीबों के हित के लिए निरन्तर कार्य कर रही है
प्रदेश सरकार द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश के साथ-साथ जनपद जौनपुर के विकास के लिए विभिन्न परियोजनाएं संचालित,सरकार श्रमिकों/कामगारों को मनरेगा के तहत कार्य देकर उनकी आमदनी बढ़ाने का कार्य कर रही है
जनपद जौनपुर में विगत तीन वर्षों की उपलब्धि तथा विधानसभा क्षेत्र मल्हनी में विगत तीन वर्षों के कार्यों की पुस्तिका का विमोचन किया


लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद जौनपुर में सनबीम स्कूल कुल्हनामऊ में आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार गरीबों के हित के लिए निरन्तर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कृषि बीमा योजना से किसानों को सुरक्षा, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना से किसानों को पानी उपलब्ध कराने का कार्य का कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत किसानों को आर्थिक सहायता तथा किसानों के लिए नई तकनीक के माध्यम से खेती की व्यवस्था की गई है, जिससे किसानों की आय में बढ़ोत्तरी हो सके।

जौनपुर की धरती पर अनेक महान विभूतियों ने जन्म लिया है। प्रदेश सरकार द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश के साथ-साथ जनपद जौनपुर के विकास के लिए विभिन्न परियोजनाएं संचालित हैं। सरकार द्वारा ठेले, खोमचे, मजदूरों को रोजगार देने का कार्य किया और लाॅकडाउन के दौरान उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की गई। साथ ही, महीने में दो बार खाद्यान्न देने का कार्य किया जा रहा है।

जौनपुर में अनेक वैज्ञानिक हुए हैं, जिसमें डाॅ0 लालजी सिंह ने जौनपुर को अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर पहचान दिलाई, जिससे आज के युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के संकट की घड़ी में सरकार हमेशा गरीबों के साथ खड़ी रही तथा शासन-प्रशासन के अधिकारियों ने भी इस कार्य में भरपूर सहयोग किया। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना काल खत्म नहीं हुआ है, इसलिए सभी को सचेत रहने की आवश्यकता है।

सरकार श्रमिकों/कामगारों को मनरेगा के तहत कार्य देकर उनकी आमदनी बढ़ाने का कार्य कर रही है। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा ऐसी विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे प्रदेश विकास पथ पर आगे बढ़ सके। लाॅकडाउन के पश्चात उद्योगों को नए सिरे से चलाने का कार्य तथा उद्यमियों को आसान ऋण उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत परम्परागत व्यवसाय करने वाले लोगों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ टूल किट एवं ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोई भी बेरोजगार न रहे, ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 सितम्बर, 2020 को जनपद जौनपुर से देवरिया जाते हुए जनपद देवरिया के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करते हुए।

किसानों को सुरक्षा के लिए किसान बिल पास किए गए हैं, जिससे किसानों को बिचैलियों से मुक्ति मिलेगी तथा किसानों का शोषण रुकेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसलों का उचित दाम मिलना ही चाहिए। मुख्यमंत्री ने समस्त प्रकार की पेंशन योजनाओं के नये चयनित लाभार्थियों, परिवारिक लाभ, शादी अनुदान के लाभार्थियों, वरासत, मनरेगा, पार्क, माॅडल तालाब, जनपद जौनपुर में विगत तीन वर्षों की उपलब्धि तथा विधानसभा क्षेत्र मल्हनी में विगत तीन वर्षों के कार्यों की पुस्तिका का विमोचन किया।

जिलाधिकारी जौनपुर दिनेश कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री जी को जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पात्र, गरीब, वंचितों को पहुंचाया जा रहा है। जनपद में प्रत्येक ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत तालाब खुदाई एवं सुन्दरीकरण का कार्य, मनरेगा पार्क जिसमें ओपन जिम, योगा स्थल तथा अन्य खेलों की व्यवस्था की जा रही है। जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन नहीं बने हैं, उन सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन का निर्माण कराया जा रहा है। इससे लोगों को रोजगार भी प्राप्त हो रहा है।

विशेष अभियान चलाकर पेंशन, वरासत और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के छूटे हुए पात्र लोगों के आवेदन भरवाने का कार्य किया जा रहा है।इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री विभाग अनिल राजभर, खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी, आवास एवं शहरी नियोजन राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।