सरोजनीनगर रेंज के अन्तर्गत हिंसक वन्य जीव का पदार्पण

93

लखनऊ – प्रभागीय वनाधिकारी अवध वन प्रभाग लखनऊ डा0 रवि कुमार सिंह ने बताया कि विगत कई दिनों से सरोजनीनगर रेंज के अन्तर्गत एन0बी0आर0आई0 कैम्पस व आस-पास के क्षेत्र में हिंसक वन्य जीव देखे जाने की सूचना प्राप्त हो रही थी, जिसके क्रम में आर0एन0गुप्ता, उप प्रभागीय वनाधिकारी, मोहनलालगंज के निर्देशन में टीम गठित करते हुए प्रवर्तन कार्य हेतु दिशा-निर्देश निर्गत किये गये हैं।

 हिंसक वन्य जीव के पगमार्क लगातार सरोजनीनगर रेंज की टीम द्वारा देखे जा रहे थे, जिसके क्रम में दिनांक 21.01.2021 को प्राणि उद्यान, लखनऊ के डा0 बिजेन्द्र द्वारा उप प्रभागीय वनाधिकारी, मोहनलालगंज के साथ एन0बी0आर0आई0 कैम्पस में पगमार्क की जाॅच की गयी थी, जिसमें उनके द्वारा पगचिन्हों की पुश्टि तेन्दुआ वन्य जीव के रूप में की गयी। प्रभाग द्वारा उप प्रभागीय वनाधिकारी, मोहनलालगंज को नोडल अधिकारी नामित करते हुए उनके निर्देशन में 07 रैपिड रेस्क्यू टीमों का गठन किया गया है, जिनके द्वारा आवश्यक सुरक्षा उपकरणों व रेस्क्यू उपकरणों के साथ दिन व रात्रि में पूर्ण सावधानी, सतर्कता व सजगता बरतते हुए प्रवर्तन कार्य किया जा रहा है।

 क्षेत्रीय वन अधिकारी, सरोजनीनगर रेंज को निर्देशित कर दिया गया है कि स्थानीय निवासियों को एहतियातन/सुरक्षा की दृश्टि से सतर्क करते हुए उनसे अनुरोध करें कि बच्चों को घर से बाहर अकेले न निकलने दें तथा घर से बाहर समूह/ग्रुप में ही निकलें व मवेशियों को सुरक्षित स्थान पर रखें, रात्रि में मशाल अथवा टार्च लेकर ही निकलें व स्थानीय निवासियों को टीम प्रभारी अपना मोबाईल नम्बर अवश्य नोट करा देंगे तथा सुरक्षा, सतर्कता उपायों सहित पर्चे वितरित करने व घरों के बाहर व सार्वजनिक स्थलों पर पर्चे चस्पा कराने के निर्देश दिये गये हैं।

पुनः दिनांक 25.01.2021 को डा0 रवि कुमार सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी (डी0एफ0ओ0) लखनऊ व डा0 उत्कर्श शुक्ला, उप निदेशक, प्राणि उद्यान, लखनऊ द्वारा एन0बी0आर0आई0 कैम्पस का गहन निरीक्षण किया गया तथा तेन्दुआ वन्य जीव के पगमार्क का अवलोकन किया गया। स्थल का जी0पी0एस0 लेते हुए वन्य जीव के पगमार्क की कास्टिंग भी की गई है व प्रतिदिन की कार्यवाही/मूवमेन्ट रजिस्टर में क्षेत्रीय वन अधिकारी, सरोजनीनगर द्वारा अंकित करने के निर्देश दिये गये हैं।

उक्त वन्य जीव द्वारा एक पाढ़ा का भी शिकार किया गया था, किन्तु उसको खाया नहीं गया था। तेन्दुआ वन्य जीव की ट्रैपिंग हेतु चार कैमरा ट्रेप भी लगाये गये हैं, किन्तु तेन्दुआ वन्य जीव अभी तक कैमरा ट्रेप में नहीं दिखायी दिया है। वर्तमान में तेन्दुआ वन्य जीव की गतिविधि स्थानीय गांवो के आस-पास बतायी गयी है, परन्तु वन्य जीव द्वारा अभी तक कोई मानव-वन्य जीव संघर्श की घटना नहीं हुई है, फिर भी प्रभाग स्तर से गठित 07 रैपिड रेस्क्यू टीमों द्वारा नियमति रूप से वन्य जीव के संभावित क्षेत्रों में सतर्कता बरतते हुए प्रवर्तन का कार्य किया जा रहा है।

जिला सैनिक बन्धु की बैठक का आयोजन दिनांक 30 जनवरी 2021 को अपरान्ह 12ः00 बजे किया गया।सैनिक बन्धु की बैठक में बड़ी संख्या में पूर्व सैनिकों नें हिस्सा लिया एवं अपनी समस्याएं रखी, समस्याओं के निराकरण के लिए विभिन्न विभागों के पदाधिकारी उपस्थित रहे एवं जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश की तरफ से मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रभाष कुमार नें ध्यानपूर्वक समस्याओं को सुनते हुए दिशा-निर्देश जारी किए। समस्याओं के तुरन्त एवं प्रभावी निराकरण के लिए सैनिक बन्धु की बैठक की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए पूर्व सैनिकों की मांग पर अध्यक्ष महोदय नें बैठक की निरन्तरता बनाए रखने का आश्वासन दिया।तदोपरान्त जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी की तरफ से सभी अधिकारियों को धन्यवाद दिया गया तथा सभी पूर्व सैनिकों नें बैठक के संचालन पर प्रसन्नता प्रकट की।