सर्किल दर के चार गुने दर पर प्रतिकर भुगतान की मांग

88

अयोध्या – 02 जनवरी को उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद द्वारा संचालित की जा रही भूमि विकास, गृहस्थान एवं बाजार योजना, अयोध्या में समाहित ग्राम शाहनेवाजपुर मांझा, बरहटा मांझा एवं तिहुरा मांझा के भू-स्वामियों के प्रतिनिधि मण्डल से वार्ता के मुख्य बिन्दु :वार्ता में ग्राम शाहनेवाजपुर मांझा एवं तिहुरा मांझा के भू-स्वामियों से हुयी वार्ता में भू-स्वामियो द्वारा ग्राम शाहनेवाजपुर मांझा की वर्तमान भूमि दर के बारे चर्चा की गयी एवं वर्तमान सर्किल दर के चार गुने दर पर प्रतिकर भुगतान की मांग की गयी। इस सम्बन्ध में आश्वासन दिया गया कि ग्राम शाहनेवाजपुर मांझा की भूमि हेतु प्रतिकर, वर्तमान सर्किल दर के चार गुने के आधार पर भुगतान किया जायेगा।

इसी प्रकार ग्राम बरहेटा मांझा की भूमि की प्रतिकर दर ग्राम शाहनेवाजपुर मांझा की भूमि दर के समतुल्य ही भुगतान किये जाने का आश्वासन दिया गया। ग्राम तिहुरा मांझा की सर्किल दर उपरोक्त दोनो ग्रामों की भूमि दर की तुलना में काफी कम है, जिसके कारण भू-स्वामियो द्वारा ग्राम तिहुरा मांझा की वर्तमान सर्किल दर के चार गुने पर भी भूमि को दिये जाने की सहमति नहीं दी गयी तथा यह अनुरोध किया गया कि इस दर पर ग्राम तिहुरा मांझा की भूमि का अधिग्रहण न किया जाय। जिला प्रशासन द्वारा यह आश्वासन दिया गया कि ग्राम तिहुरा मांझा के भूमि के अधिग्रहण की
कार्यवाही वर्तमान दर पर नही की जायेगी तथा शासन की लैण्ड पूल सम्बन्धी नीति के आधार पर वार्ता की जा रही है, भू-स्वामियो की सहमति के आधार पर ही अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।