सीएमआर 30 प्रतिशत से कम देने पर नोटिस

90

सीएमआर 30 प्रतिशत से कम देने वाले 04 राइस मिलर्स को नोटिस जारी करने का जिलाधिकारी दिया निर्देश।

प्रतापगढ़ – जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल सायंकाल कलेक्ट्रेट के सभागार में क्रय केन्द्र पर धान खरीद एवं सीएमआरए किसानों के बकाया भुगतान के सम्बन्ध में समीक्षा की। बैठक अपर जिलाधिकारी ने बताया गया कि भुवनेश्वरी मिलर्सए अम्बे राइस मिलर्सए ज्ञानवती राइस मिलर्स एवं अजय इण्डस्ट्री द्वारा 30 प्रतिशत से कम सीएमआर अभी तक दिया गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुये इन चारों राइस मिलर्स को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया तथा सचेत किया यदि शत् प्रतिशत सीएमआर नही दिया गया कि तो सम्बन्धित के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जायेगी। बैठक के दौरान राइस मिलर्स द्वारा गोदाम में पर्याप्त स्पेस न होने की शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी ने आश्वस्त किया कि एफ0सी0आई0 के माध्यम से पर्याप्त जगह की व्यवस्था मिलर्स को उपलब्ध करायी जायेगी।

अपर जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष धान खरीद कर ली गयी। जिलाधिकारी ने क्रय केन्द्र गौरा एवं लालगंज के सम्बन्ध में प्राप्त हो रही शिकायत के मद्देनजर इन केन्द्रों का सत्यापन कराये जाने का एडीएम को निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने विचौलियों की शिकायत के मद्देनजर यह भी निर्देशित किया कि धान विक्री करने वाले किसानों की खतौनी का सत्यापन कर लिया जाये। पीसीएफ के जिला प्रबन्धक द्वारा अवगत कराया कि ज्योति राइस मिल द्वारा पिछले वर्ष का 667 कुन्तल धान का सीएमआर अभी तक उपलब्ध नही कराया गया है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि यदि राइस मिलर्स द्वारा शत् प्रतिशत सीएमआर उलपब्ध नही कराया जाता है तो सम्बन्धित राइस मिलर्स के खिलाफ कार्यवाही की जाये। बैठक में अनुपस्थित राइस मिलर्स को नोटिस निर्गत करने का निर्देश जिलाधिकारी ने डिप्टी आरएमओ को दिया। बैठक में अपर जिलाधिकारी शत्रोहन वैश्य, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।