सोने से पहले दो लौंग, दूर होंगी बिमारियां

146

मौसम परिवर्तन के साथ में सर्दी जुकाम होना एक आम समस्या है और ऐसे में लौंग आपको इस समस्या से राहत दिला सकती है। सर्दी जुकाम या गले में खरास होने पर मुंह में एक लौंग रख लें,इससे आपको सर्दी जुकाम में राहत के साथ गले में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

किचन में मौजूद लौंग में का यदि रात को सोने से पहले सेवन किया जाए तो पूरे दिन ताजगी और पेट साफ बना रहता है। लौंग में इम्यून बूस्टर मौजूद होता है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मददगार होता है। वहीं लौंग के नियमित सेवन से कमजोरी दूर हो जाती है.लौंग में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है जो अंगों को विशेष रूप से लीवर को मुक्त कण के प्रभाव से बचाने के लिए आदर्श औषधि है। लौंग का अर्क अपने हेपेटो प्रोटेक्टिव गुणों के कारण इन प्रभावों का सामना करने में मददगार होता है। इसके लिए दो लौंग खाकर आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए. इससे सुबह पेट एकदम साफ हो जाता है।

जिन लोगों को बार-बार सामान्य सर्दी या बुखार होता रहता है उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है, लेकिन लौंग का प्रयोग प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मददगार होता है क्योंकि लौंग में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो संक्रमण और जीवाणुओं के विकास को रोकने में मददगार साबित होते हैं। इसी के साथ लौंग खाने का एक फायदा सूजन की समस्या से निजात दिलाने का भी है, लौंग में यूजेनिया नामक तत्व पाया जाता है जो इसे कारगार एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट बनाचा है। गले और मसूड़ों में होने वाली सूजन को इसके जरिए ठीक किया जा सकता है।

किचन में मौजूद मसाले खाने के स्वाद को तो बढ़ाते ही हैं। इसके साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। उन्ही मसालों में से एक है लौंग। लौंग में कई आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं। वहीं आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल दवाइयों को बनाने के लिए भी किया जाता है। आपको जानकर शायद हैरानी हो कि सिर्फ 2 लौंग से ही कई फायदे मिलते हैं। इसी बीच आज हम आपको लौंग से मिलने वाले कई फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं लौंग के फायदे के बारे में। सर्दी – खांसी में आराम लौंग के इस्तेमाल से सर्दी खांसी से में भी आराम मिलता है। इसके लिए आप 2 लौंग और 5-6 तुलसी के पत्तों को पानी में उबालें। बाद में इसमें थोड़ा शहद मिक्स करें। इसके बाद गुनगुना होने पर इसका सेवन करें।

मुंह की बदबू दूर करे इसके लिए आप हर रोज खाने के बाद 2 लौंग और 1 इलायची चबाएं। इससे आपका डाइजेशन सिस्टम भी मजबूत होता है। दांत के दर्द से आराम मिलता है दांत के दर्द से कई लोग काफी परेशान रहते हैं। इसके लिए आप 2 लौंग का पाउडर बनाएं और फिर इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसे दांतों पर रगड़ें। गर्दन का दर्द से निजात दिलाए गर्दन का दर्द दूर करने के लिए आप 3-4 लौंग का पाउडर बना लें। अब इसमें 1 चम्मच सरसों का तेल मिक्स करें। इसके बाद इससे गर्दन पर मसाज करें। आपको इससे काफी आराम मिलेगा।