स्वाती सिंह के कड़े निर्देश प्रचार-प्रसार की करें व्यवस्था

112

सीतापुर – राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, महिला कल्याण, उत्तर प्रदेश एवं जनपद सीतापुर की प्रभारी मंत्री स्वाती सिंह की अध्यक्षता में नैमिष सत्संग भवन नैमिषारण्य में बुधवार को जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री ने जनपद की वर्ष 2021-22 की जिला योजना का 63698 लाख रूपये का परिव्यय अनुमोदित किया। 

प्रभारी मंत्री स्वाती सिंह ने कड़े निर्देश दिये कि कन्या सुमंगला योजना, शादी अनुदान योजना, विधवा पेंशन एवं वृद्धावस्था पेंशन जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा समाज कल्याण विभाग, महिला कल्याण विभाग एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के समन्वय से ब्लाॅक स्तरीय शिविरों का आयोजन कराया जाये, जिनमें आनलाइन फार्म भरवाये जाने की भी व्यवस्था हो। साथ ही ऐसे कैम्पों का पूर्व में प्रचार-प्रसार भी किया जाये।

उन्होंने वृद्धावस्था पेंशन से भी सभी पात्रों को आच्छादित किये जाने हेतु निर्देशित किया। बैठक में अनुपस्थित दुग्ध विकास विभाग, प्राविधिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग तथा पर्यटन विभाग के अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने के भी निर्देश मा0 प्रभारी मंत्री ने दिये। उन्होंने एफ0पी0ओ0 के माध्यम से अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने के भी निर्देश दिये।

निर्देशों की अवहेलना कर खुद मंत्री स्वाति सिंह दे रही निर्देश- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आमजन से आग्रह है कि वैक्सीन आ जाने के बाद भी सार्वजनिक स्थल पर मास्क का प्रयोग जरूर करें उसकी मंत्री संग अधिकारी भी खुलेआम अवहेलना कर कर्मचारियों को निर्देशित कर रही हैं।

प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि योजना के तहत होने वाले कार्य को पूरी गुणवत्ता एवं समयबद्धता से पूर्ण किया जाये और प्रस्तावित परिव्यय का शत-प्रतिशत उपयोग करना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों को किये जाने वाले कार्यों की नियमित रूप से जानकारी दी जाये। साथ ही लाभार्थियों का विवरण सभी संबंधित जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने को कहा।

उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों से नियमित रूप से वार्ता अवश्य की जाये तथा उनसे प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुसार कार्य कराये जायें, क्योंकि जनप्रतिनिधि क्षेत्र की जनता की आवश्यकताओं और उनकी प्राथमिकताओं से भलीभांति अवगत होते हैं, इससे न सिर्फ योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग मिलेगा बल्कि पारदर्शिता के साथ जनता लाभान्वित हो सकेगी।