होम आइसोलेशन एवं कोविड मरीजों की निरन्तर देखरेख करें-जिलाधिकारी

189

जिलाधिकारी ने एल-2 चिकित्सालय में कोविड-19 की रोकथाम व बचाव हेतु अधिकारियों के साथ की बैठक,होम आइसोलेशन एवं कोविड चिकित्सालय में भर्ती मरीजों की देखरेख निरन्तर की जाये।


प्रतापगढ़ , जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने आज एल.2 जिला महिला चिकित्सालय में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेयए अपर जिलाधिकारी ;वि0ध्रा0द्ध शत्रोहन वैश्यए मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारियों के साथ कोविड.19 के बचाव एवं रोकथाम के सम्बन्ध में बैठक की।

बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि होम आइसोलेशन मरीजों से समय.समय पर फोन के माध्यम से उनके स्वास्थ्य के सम्बन्ध में जानकारी लेते रहे और यदि किसी गम्भीर बीमारी के लक्षण दिखे तो तत्काल एम्बुलेन्स भेजकर उन्हें कोविड चिकित्सालय में भर्ती किया जाये।

उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आरआरटी टीम द्वारा होम आइसोलेशन में रखे गये मरीजों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक जानकारी एवं औषधियां प्रदान की जाती है कि नही के सम्बन्ध में इंटीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर से जानकारी प्रतिदिन प्राप्त की जाये और किसी भी मरीज द्वारा कोई शिकायत की जाती है तो उसका यथाशीघ्र निस्तारण किया जाये। उन्होने निर्देशित किया कि कोविड चिकित्सालय में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य की निगरानी निरन्तर की जाये और उनके खान-पान, साफ-सफाई एवं दवाओं के वितरण आदि की भी देखरेख की जाये।

कोविड चिकित्सालय में भर्ती मरीजों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े इस पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होने यह भी निर्देशित किया कि कान्टैक्ट ट्रेसिंग सुव्यवस्थित एवं प्रभावी ढंग से सम्पादित की जायेए कान्टैक्ट ट्रेसिंग के समय मरीज की बैकग्राउण्ड हिस्ट्री, का आरटीपीसीआर टेस्ट अवश्य किया जाये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कन्ट्रोल सेन्टर पर व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 के सम्बन्ध में जानकारीए ईलाजए स्वास्थ्य सम्बन्धी महत्वपूर्ण बाते एवं अन्य पूछे गये प्रश्नों का सन्तोषजनक उत्तर दिया जाये। कन्ट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली शिकायतों को विशेष ध्यान देकर निस्तारण सुनिश्चित कराया जाये एवं मरीजों से फीडबैक अवश्य प्राप्त किया जाये।