90

अयोध्या, मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मण्डलीय विकास कार्यो की समीक्षा की गई जिसमें मण्डलायुक्त ने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के 07 माह पूरे हो गये है। मण्डलीय अधिकारी जनपद के दौरो पर जाये तो अपने जनपदीय अधिकारियो के साथ सम्बन्धित जनपद के जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी से सम्पर्क करे और अपनी विभागीय लक्ष्यो को गुणवत्ता के साथ पूरा करे।

कोविड-19 के कारण विकास कार्यो की गति में परिर्वतन आया है लेकिन हमे शासन के प्राथमिकता के कार्यक्रम के 37 बिन्दुओ पर विशेष कार्य करना है जिसमें स्वास्थ्य सेवाओ में सुधार, निर्माण कार्यो में तेजी, नहरो की सिल्ट सफाई, विद्युत बकाये की वसूली, कोविड-19 के प्रसार को रोकने की कार्यवाही, रवि की फसल को देखते हुए बीज व उर्वरक की उपलब्धता, धान क्रय केन्द्रो का संचालन, बच्चो एवं पशुओ का टीकाकरण, आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतो का निस्तारण आदि के अतिरिक्त आगामी पड़ने वाले त्यौहारो को कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए अपेक्षित कार्यवाही करने को जिलाधिकारियो एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिया।

इस बैठक में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा स्वागत करते हुए विकास एवं परिक्रमा सम्बन्धित बिन्दुओ के संबंध में जानकारी दी गई। इस बैठक में जिलाधिकारी बाराबंकी डा आदर्श सिंह, जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर राकेश कुमार मिश्र, जिलाधिकारी सुल्तानपुर रवीश गुप्ता, जिलाधिकारी अमेठी अरूण कुमार सहित सम्बन्धित जनपदो के मुख्य विकास अधिकारी एवं मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।

मण्डलायुक्त ने सिचाई विभाग के मुख्य अभियन्ता को मण्डल के पाॅचो जनपदो के 3683 कि0मी0 के सिल्ट सफाई के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने, रोस्टर के अनुसार नहरो का संचालन करने, अन्तिम छोर तक सिचाई हेतु पानी पहुॅचाने का निर्देश दिया। कृषि विभाग के अधिकारियो को खाद, उर्वरक, बीज की उपलब्धता बनाये रखने एवं प्रधानमंत्री किसान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि से सम्बन्धित कार्यो को पूरा करने के निर्देश दिये।

मण्डलायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के कार्यो की समीक्षा में सड़क मार्गो एवं पुलो के निर्माण में तेजी लाने तथा उससे संबंधित एप्रोच रोड बनाने के निर्देश दिये जिससे उसके हैण्डओवर की कार्यवाही हो सके। चिकित्सा विभाग के अधिकारियो को शिशु सुरक्षा सप्ताह, टीकारण एवं आने वाले पोलियो टीकाकरण अभियान को भी समयबद्धता के साथ चलाने के निर्देश दिये गये, इसमें सरकारी गैर सरकारी, मेडिकल स्टाफ को पर्याप्त संख्या में लगाने एवं आवश्यक बैठक करने के निर्देश दिये गये।

ग्रामीण क्षेत्रो में सामुदायिक शौचालय के मण्डल लक्ष्य 4537 है इसमें अभी तक 1585 पूरे हुए है शेष को भी पूरा करने एवं जीओ टैगिंग करने के निर्देश दिये। जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आदि में तैनात चिकित्सको की उपस्थिति तथा विशेषज्ञ डाक्टरोे को भी तैनाती हेतु आवश्यक कार्यवाही करने को कहा गया तथा जो महिला चिकित्सक है उन्हे रोस्टर के अनुसार सीजेरियन आपरेशन आदि हेतु ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये गये। खाद्य एवं रसद योजना, प्रधानमंत्री शहरी एवं ग्रामीण आवास योजना, पाइप पेयजल योजना, अमृत योजना आदि में तेजी लाने के निर्देश दिये गये।

अम्बेडकरनगर में सामूहिक विवाह के लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है उसी प्रकार अन्य जनपदो को लक्ष्य के अनुसार पूरा करने के निर्देश दिये गये। सहकारिता की वसूली, चीनी मिलो का संचालन करने एवं गन्ना किसानो का भुगतान संबंधित कार्यवाहियाॅ पूरा करने के निर्देश दिये गये। उच्च शिक्षा के विद्यालयो में बच्चो को माॅस्क पहनकर आने एवं स्वच्छ पीने के पानी, सेनेटाइजर की सम्पूर्ण व्यवस्था के निर्देश दिये।

गोल्डन कार्ड, आयुषमान कार्ड की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए इसको माइक्रो प्लान बनाकर मासिक लक्ष्य के अनुपात में अभी तक मात्र 19-20 प्रतिशत कार्य हुआ है इसमें तेजी लाये जाने की तथा प्रत्येक माह लगभग 20 हजार कार्ड बनाया जायेगा तभी लक्ष्य को आगामी वर्ष में पूरा किया जा सकता है। अस्पतालो में दवाओ के साथ आक्सीजन आपूर्ति बनाये रखने के निर्देश दिये गये। गौवंशो के लिए आवश्यक चारा के साथ-साथ बोरे के टाट आदि के व्यवस्था के निर्देश दिये गये ताकि गौवंश को ठंड से बचाया जा सके।

मण्डलायुक्त ने स्वरोजगार योजना, दुग्ध विकास योजना, कौशल मिशन कार्यक्रम आदि में तेजी लाने के निर्देश दिये गये।इस बैठक में संबंधित जनपदो के जिलाधिकारी के अलावा जनपदो के मुख्य विकास अधिकारी अयोध्या प्रथमेश कुमार, संयुक्त विकास आयुक्त रवि प्रकाश श्रीवास्तव, मण्डलीय मुख्य अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता, विद्युत, सिचाई, नलकूप, आरईएस, पीडब्लूडी के अतिरिक्त मण्डलीय विभागो के संयुक्त निदेशक, उन निदेशक, सहायक निदेशक आदि मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।