94

अयोध्या, उ0प्र0 सरकार के मिशन शक्ति कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी अनुज कुमार झा एवं मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार जी की उपस्थिति में विकासखंड सोहावल की ग्राम पंचायत रौनाही में नवनिर्मित पिंक सामुदायिक शौचालय का फीता काटकर उद्घाटन किया गया, उक्त शौचालय में पूर्ण रूप से महिलाओं को समर्पित है जिसमें 06  शौचालय, 04 मूत्रालय एवं 02 स्नानघर का प्रबंध किया गया है।

शौचालय की देखरेख हेतु गौतम बुध स्वयं सहायता समूह की क्रांति देवी को नियुक्त किया गया, साथ ही उन्हें निर्देश भी दिया गया कि शौचालय की साफ-सफाई दिन में दो बार सुबह-शाम अवश्य करें। जिलाधिकारी ने बताया कि सफाई में प्रयोग होने वाली सामग्रियों के हेतु 3000 मासिक समूह को प्रतिमाह प्राप्त होगा।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से खंड विकास अधिकारी प्रशांत नगर (ज्वाइंट मजिस्ट्रेट), जिला समन्वयक अविरल पाठक,ग्राम प्रधान नजमुन निशा, ग्राम सचिव नरेश शुक्ला एवं ग्राम वासी उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को अन्य ग्राम पंचायतो में निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय को यथाशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में नगर निगम को छोड़कर 804 ग्राम पंचायतो में सामुदायिक शौचालय का निर्माण होना है जिसमें 100 ग्राम पंचायतो में भूमि उपलब्ध न होने के तथा विवाद के चलते अभी ऐसे ग्राम पंचायतो में सामुदायिक शौचालय का कार्य प्रारम्भ नही हो पाया है। इसके लिए खण्ड विकास अधिकारी को लगाया गया है।

शेष 704 ग्राम पंचायतो में सामुदायिक शौचालय के निर्माण हेतु भूमि चिन्हित कर निर्माण कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है। इसी के साथ 35 ग्राम पंचायतो में पिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। जिसकी लागत 09 लाख 90 हजार रूपये है पिक शौचालय पूर्ण रूप से महिलाओ के लिए होगा और इसका उपयोग महिलाओ द्वारा ही किया जा सकेगा तथा इसकी रख-रखाव महिलाओ के स्वंय सहायता समूह द्वारा किया जायेगा।