अयोध्या एयरपोर्ट का 42 प्रतिशत तथा टर्मिनल का 33 प्रतिशत कार्य पूर्ण -मण्डलायुक्त

अयोध्या। मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में प्रत्येक बुधवार को आयोजित होने वाली अयोध्या विजन डाक्यूमेंट 2047 की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में आयोजित की गयी। मण्डलायुक्त द्वारा साप्ताहिक समीक्षा में राजस्व विभाग के अधिकारियों से कहा कि जो लगभग 26 एकड़ श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के लिए अवशेष भूमि है उसका भी अधिग्रहण किया जाय तथा एयरपोर्ट के पदाधिकारी नियमानुसार हवाई पट्टी एवं टर्मिनल के कार्यो में तेजी लाय। उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन के ट्रांसमिशन एवं विद्युत वितरण के अधिकारी अपने-अपने सम्बंधित कार्यो को समय से पूरा करें जैसे भूमिगत केबिल आदि बिछाने में, अवशेष 250 पेड़ है इनका वन विभाग के अधिकारी मूल्यांकन कर पेड़ कटान के सम्बंध में आवश्यक कार्यवाही पूरा करें।

एयरपोर्ट रनवे का कार्य 42 प्रतिशत तथा टर्मिनल का 33 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है इसमें और तेजी लाने के निर्देश दिये गये। मण्डलायुक्त ने विद्युत समस्याओं तथा विद्युत फाल्ट/ट्रिपिंग को ठीक करें तथा इसमें कोई भी उपभोक्ता जब विद्युत न आने की शिकायत लेकर जाता है तो सम्बंधित विभाग के लाइनमैन या अधिकारी उससे बिल प्रस्तुत करने को कहते है जिस पर मण्डलायुक्त ने सभी जिलाधिकारी विद्युत विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि ऐसा न किया जाय तथा उपभोक्ता को सबसे पहले विद्युत फाल्ट को तत्काल ठीक करते हुये विद्युत बहाल किया जाए। मण्डलायुक्त ने यह भी कहा कि विद्युत विभाग सम्बंधित समस्या या और विस्तार की आवश्यकता हो विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं अभियन्तागण पूरा एसेसमेन्ट कर प्रपोजल बनाये जिसे शासन में भेजकर ठीक कराया जाय, क्योंकि 2 साल बाद जब श्रीराम मंदिर का लोकार्पण किया जायेगा तो निश्चित रूप से विद्युत लोड बढ़ेगा ऐसे में विद्युत भार का आंकलन कर चरणबद्व विद्युत लोड बढ़ाया जाए।

एयरपोर्ट को जाने वाले मार्ग के किनारे जो कूड़ा है उसे तत्काल नियमानुसार हटवाया जाय। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी अपने कार्यालयों के बोर्ड को सही करायें तथा सड़कों पर स्थित सांकेतिक चिन्हों को पीडब्लूडी, विभाग के सम्बंधित अधिकारी तत्काल ठीक कराये तथा इसका प्रमाण पत्र भी कार्यालय को प्रेषित करें। इसके अलावा उन्होंने लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम, सिंचाई विभाग, रेलवे, जलनिगम, सम्बंधित कार्यो की समीक्षा की तथा कार्यो को गुणवत्ता पूर्ण ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिये।बैठक में जिलाधिकारी नितीश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व महेन्द्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी, अपर आयुक्त नगर निगम, परियोजना निदेशक आर0पी0 सिंह अन्य विभागीय अधिकारी, कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि, अयोध्या विजन 2047 से जुड़े सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।