न्यूजीलैंड से हारा अफगानिस्तान, भारत की आशाएं पूर्णत: समाप्त हुई

T20 वर्ल्ड कप क्रिकेट

आज भारत के लिए दर्शक दीर्घा में बैठकर अपने भाग्य की परीक्षा करनी थी। मैदान में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें आमने-सामने थी। भारत की सभी आशा अफगानिस्तान की जीत पर थी, लेकिन न्यूजीलैंड ने एक शानदार प्रदर्शन करते हुए अफगानिस्तान को 8 विकेट से पराजित किया और 5 मैचों में अपनी चौथी जीत दर्ज कर 8 अंक के साथ पाकिस्तान के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। और इसी के साथ भारत का डब्बा गुल हुआ और भारतीय टीम के खिलाड़ी खाली हाथ कल नामीबिया से खेल कर वापस अपने देश चले आएंगे ।


यहां यह भी उल्लेखनीय है कि भारत की टीम मैनेजमेंट और खिलाड़ियों ने आज एक और ही शर्मनाक कार्य किया। कल उन्हें नामीबिया से अपना आखिरी ग्रुप मैच खेलना है और नियमतः आज उन्हें प्रैक्टिस सेशन पर जाना चाहिए था। लेकिन उन्होंने खेल भावना के पूर्णता विपरीत जाते हुए आज प्रैक्टिस सेशन में भाग नहीं लिया। यानी कल के मैच को उन्होंने मात्र एक औपचारिकता मान ली है जबकि इसे देखने के लिए भी तमाम दर्शक आएंगे और जो एक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट देखना चाहते हैं।


यह भी उल्लेखनीय है कि इसी मैच के साथ विराट कोहली की T20 की भारतीय कप्तानी भी खत्म होगी और उसके साथ ही पिछले कई वर्षों से टीम के प्रमुख कोच बने पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी रवि की पारी का भी आज समापन हो गया। वर्ल्ड कप के प्रमुख दावेदार के रूप में गए भारतीय खिलाड़ियों ने या तो खुद पर भरोसा नहीं किया या टीम मैनेजमेंट उन पर भरोसा नहीं कर पाया और जिस प्रकार पाकिस्तान से शर्मनाक हार के बाद संभलने की जगह और ज्यादा दब गए और न्यूजीलैंड ने भी उन्हें उसी तरह से रोक कर पूरी तरह मान मर्दन करते हुए लगभग लगभग फाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया। और इसी के के साथ विराट कोहली का यह रिकॉर्ड भी टूटने से रह गया उनकी कप्तानी में भारत एक भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाया।