हनुमान मंदिर से चांदी का मुकुट और छत्र चोरी अखिलेश ने लगवाई

राजेंद्र चौधरी

लखनऊ में आलमबाग क्षेत्र में टेढ़ी पुलिया के निकट स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर से 14 जुलाई 2022 को हनुमान जी का चांदी का मुकुट और छत्र चोरी हो गया। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता विकास यादव को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को प्रकरण की जानकारी दी। अखिलेश यादव ने तत्काल मुकुट और छत्र की व्यवस्था का निर्देश दिया। 23 जुलाई 2022 को श्री महावीर हनुमान जी को मुकुट पहनाने के साथ छत्र भी लगा दिया गया।


    काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित शिवलिंग 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। गंगा के पश्चिमी तट पर स्थापित इस सुप्रसिद्ध मंदिर में शनिवार को सप्त ऋषि आरती के समय गर्भगृह में दो दर्शनार्थियों के प्रवेश पर कहासुनी हो गई। दर्शनार्थियों और मंदिर के सेवादारों में मारपीट की शिकायते दर्ज कराई गई है। पुलिस वहां थी पर उसने अपनी आंखे मूंद लीं।उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा में हर वर्ष हजारों कांवड़ यात्री भाग लेते हैं। ये गंगाजल लेकर कई स्थलों पर जलाभिषेक करने जाते हैं। इनको यात्रा में सुरक्षा देने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। भाजपा सरकार दिखावे के लिए डीजे की अनुमति देने के साथ पुष्पवर्षा का नाटक दिखाने में अव्वल है पर कांवड़ियों की सुरक्षा में घोर लापरवाही बरत रही है।


    हरिद्वार से गंगाजल लेकर ग्वालियर जा रहे आधा दर्जन कांवड़ियों को अलीगढ़-आगरा-राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुक्रवार की रात एक डम्पर ने रौंद दिया। मेरठ में कांवड़ खण्डित होने पर हंगामें में घंटो रास्ता जाम रहा। जनसामान्य और कांवड़ियों की सुविधा को देखने के साथ उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम सरकार का नैतिक कर्तव्य है। भाजपा सरकार को धार्मिक यात्रा में राजनीति करने से बचना चाहिए।स्पष्ट है कि भाजपा की नीति और नियत दोनों में खोट है। जनहित की योजनाओं में उसकी कोई रूचि नहीं है। भाजपा की सारी घोषणाएं थोथी साबित हुई है। भाजपा की डबल इंजन सरकार जनहित में कोई काम नहीं कर रही है। इस जनविरोधी भाजपा की डबल इंजन सरकार को अब भविष्य में जनता सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने के लिए तैयार है।