डायबिटीज के मरीजों को एंजियोग्राफी सुविधा

जीएसवीएम के नेत्र विभाग में नवीन उपकरण उद्घाटन समारोह संम्पन। अब उपलब्ध होगा डायबिटीज के मरीजों को एंजियोग्राफी सुविधा।

कानपुर। GSVM मेडिकल कालेज के नेत्र विभाग में ” नवीन उपकरण उद्घाटन एवं सम्मान समारोह” का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्यातिथि कमिश्नर डॉ राज शेखर ने रिबन काटकर नई मशीनों का उद्घाटन किया । मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डॉ संजय काला की संरक्षण के लिए में समारोह का आयोजन किया गया। नेत्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ परवेज खान ने विभाग में आए नवीन उपकरणों के बारे में बताया कि उससे डायबिटीज़ के मरीज़ों को एंजियोग्राफी की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी तथा उनका लेज़र और ROP बच्चों के लेज़र सुविधा पूर्ण तरीक़े से हो सकेगा।

नवीन उपकरण FFA MACHINE के दानदाता सुदीप गोयनका (गोल्डी ग्रुप संस्थापक), LASER MACHINE के दानदाता नीरज श्रीवास्तव का धन्यवाद एवं सम्मान करते हुए उन्होंने बताया कि कैसे इन उपकरणों के होने से मरीज के इलाज में सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि इन उपकरणों के न होने से मरीज को किन किन परेशानियों से गुजरना पड़ता था। अब इन उपकरणों के होने से मरीज की जांच आसानी से विभाग में ही हो पाएगी और इलाज में काफी मदद मिलेगी।

समारोह में मुख्य दानियों के साथ मदन गांधी (समाजसेवी) को उनके सराहनीय कार्य के लिए सम्मनित किया गया।इस समारोह में मरणोपरांत नेत्रदान करने वाले परिवार जनों को भी (प्रेम भाटिया, बीरबल दास जैन, राम स्वरूप, मोती राम, स्वदेश कुमार, तुषार कुमार, रवि कुमार भाटिया, दुर्गा देवी, चरण दास, अविनाश चंद्र माथुर ) परिवारों को भी सम्मानित किया गया। कमिश्नर राज शेखर जी ने इस अवसर पर कहा कि आईबैंक को निर्माण करने हेतु 40 लाख तक की धन राशि का वह GSVM मेडिकल कॉलेज को उपलब्ध कराएगें इसके तहत आई बैंक के लिए नई बिल्डिंग का निर्माण कार्य किया जाएगा और नेत्रदान कि इस मुहिम को और आगे बढ़ाया जाएगा।

इस अवसर पर उनका धन्यवाद करते बताया गया कि कैसे उनके परिवार से हुए नेत्रदान ने लोगों की जिंदगी में रोशनी प्रदान की गई।डॉ. प्रोफसर शालिनी मोहन ने बताया कि प्रति वर्ष 200 से ढाई सौ कार्निया प्रत्यारोपण नेत्र विभाग के द्वारा किया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन ओक्यूलो प्लास्स्टी विशेषज्ञ डॉक्टर पारुल सिंह द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से उप प्रधानाचार्य डॉक्टर प्रोफ़ेसर रिचा गिरी , एस ई सी डॉक्टर आर के मौर्य तथा CMS ने सम्मान समारोह में भाग लिया।समारोह में नेत्र-विभाग की डॉ सुरभि अग्रवाल, डॉ नम्रता पटेल , विभागाध्यक्ष बाल रोग डॉक्टर यशवंत राव , विभागाध्यक्ष TB चेस्ट डॉ आनंद कुमार , डॉ ए सी गुप्ता , डॉ प्रेम शंकर भी उपस्थित रहे।