शांति व्यवस्था एवं संप्रदायिक सद्भाव पर दृष्टि रखने के निर्देश दिए-अनुज झा

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी रामलीला, दुर्गा पूजा एवं दशहरा का त्यौहार दिनांक 6 अक्टूबर 2021 से 20 अक्टूबर 2021 तक मनाया जाना है तथा इस अवधि में ही मूर्ति विसर्जन भी किया जाना है। इन त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए आवश्यक है कि सभी संवेदनशील स्थानों पर पुलिस टीम मोबाइल रहे और संबंधित मजिस्ट्रेटगण भी शांति बनाए रखने के लिए अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण करते रहें तथा संवेदनशील स्थानों पर पैनी निगाह रखें। जिलाधिकारी ने उक्त अवसर पर शांति व्यवस्था एवं संप्रदायिक सद्भाव पर दृष्टि रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि समस्त अधिकारी त्योहारों के पूर्व अपने अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर ले, ताकि किसी भी स्थान पर यदि किसी भी प्रकार का तनाव अथवा अन्य कोई विवाद हो तो उसका चिन्हित कर पर्व से पूर्व ही समाधान कराएं तथा आवश्यकतानुसार विधि सम्मत/निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने बताया कि नगर मजिस्ट्रेट/रेजीडेंट मजिस्ट्रेट अपने अपने संपूर्ण आवंटित क्षेत्र तथा समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट अपने अपने तहसील के क्षेत्रों में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए उत्तरदाई होंगे साथ ही उप जिला मजिस्ट्रेट आवश्यकतानुसार तहसील स्टाफ की ड्यूटी लगा लेंगे। सभी क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट अपने अपने क्षेत्र से संबंधित पुलिस अधिकारियों (क्षेत्राधिकारियों) से समन्वय बनाए रखते हुए शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु उत्तरदाई होंगे। सभी क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेंगे कि त्यौहार के अवसर पर कोई नई परंपरा किसी भी दशा में ना कायम होने पाए। सभी संबंधित उप जिला मजिस्ट्रेट नगर मजिस्ट्रेट/रेजीडेंट मजिस्ट्रेट अयोध्या पूजा/कार्यक्रम स्थलों के संबंध में सभी संबंधित कार्यदयी विभागों से समन्वय कर समस्याओं का ससमय निवारण कराएं और शासन के अद्यतन दिशा निर्देशों के क्रम में ही किसी भी कार्यक्रम के संबंध में नियमानुसार अनुमति देंगे। जिलाधिकारी ने अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर को संपूर्ण नगरी क्षेत्र तथा अपर जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन को संपूर्ण ग्रामीण क्षेत्र में अपर पुलिस अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु प्रभारी नामित किया है। जनपद के सभी क्षेत्रीय मजिस्ट्रेटों को यह भी निर्देशित किया है कि अपने-अपने क्षेत्रों के थानों/चैकियों में पूजा समिति के पदाधिकारियों एवं संभ्रांत/गणमान्य नागरिकों के साथ शांति समिति की बैठक 07 दिवस में आयोजित करा कर बैठक के उपरांत होने हो वाली समस्याओं का ससमय निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करें एवं कोविड-19 के दृष्टिगत शासन द्वारा जारी आदतन दिशा निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए पूजा स्थलों का सैनिटाइजेशन व जलभराव की समस्या का समाधान करायें।


जिलाधिकारी ने समस्त अधिशाषी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड को निर्देशित किया है कि सभी लाईनों का निरीक्षण कराकर विद्युत लाईनों के ढीले तारों एवं जर्जर खम्भों को समय से ठीक कराते हुये निर्बाध रूप से उक्त त्यौहार को अवसर पर विद्युत आपूर्ति कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सहायक निदेशक विद्युत सुरक्षा/मुख्य अग्निशमन अधिकारी को कार्यक्रम/पूजा स्थलों पर विशेष दृष्टि रखते हुये जनसुरक्षा के दृष्टिगत यथा आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर आयुक्त/अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद रूदौली एवं नगर पंचायत भदरसा/बीकापुर, गोशाईगंज सी0ई0ओ0 कैंट बोर्ड तथा जिला पंचायत राज अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में पर्व के दृष्टिगत पर्याप्त साफ सफाई, आवश्यक चूना छिड़काव, नलकूपों का संचालन/वाटर कोलोराइजेशन प्रकाश पी0ए0 सिस्टम आदि व्यवस्था के साथ शुद्व पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पर्व के अवसर पर सभी विसर्जन स्थलों पर मेडिकल कैम्प स्थापित कराये जाने तथा सभी प्रमुख स्थलों पर पर्याप्त एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। साथ ही किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पूर्व तैयारी एवं पर्याप्त व्यवस्था कराते हुये नगर/ग्रामीण क्षेत्र के सभी सीएचसी/पीएचसी/स्वास्थ्य केन्द्रों को दुर्गापूजा/दशहरा के अवसर पर खोले रखने के निर्देश दिये है। उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी को टीम बनाकर पूजा स्थलों/प्रतिमा विसर्जन के सभी मार्गो का निरीक्षण कराकर पेड़ के डालों की कटाई, छटाई ससमय सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। जिलाधिकारी ने अभिहीत अधिकारी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन को पर्व के दौरान टीम बनाकर खाद्य पदार्थो की नियमित चेकिंग करायें तथा यह भी सुनिश्चित करें कि किसी भी दशा में अपमिश्रित खाद्य पदार्थ/सड़े गले खाद्य पदार्थ बाजार में न बिकने पाये। उन्होंने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी/अधिशाषी अभियन्ता विकास प्राधिकरण को गुप्तारघाट पर लगे हाईमास्ट, फौव्वारों को संचालित रखने तथा गुप्तारघाट पर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।


जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता लोेक निर्माण विभाग/सरयू नहर खण्ड/सिंचाई खण्ड/बाढ़ कार्य खण्ड/अन्य सम्बंधित कार्यदायी विभागों को निर्देशित किया है कि अपने से सम्बंधित विसर्जन घाटों पर प्लेटफार्म, पहुंच मार्ग की मरम्मत, प्रकाश, बैरिकेटिंग, आदि व्यवस्था ससमय सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। उन्होंने पर्व से सम्बंधित मार्ग की जिन-जिन सड़कों की मरम्मत कराये जाने की आवश्यकता है उनको पूर्ण कराने की जिम्मेदारी अधिशाषी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड/निर्माण खण्ड-2 लोक निर्माण विभाग तथा नगर आयुक्त नगर निगम/अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद रूदौली/समस्त नगर पंचायत एवं अयोध्या विकास प्राधिकारण/अन्य सम्बंधित कार्यदायी विभागों को निर्धारित की जाती है जो पर्व से पूर्व क्षेत्र का भ्रमण कर अपने अपने विभागों से सम्बंधित सड़कों की आवश्यकतानुसार ससमय मरम्मत/पैचिंग कराया जाना सुनिश्चित करेंगे।