एप्लॉम्ब हेल्थ केयर ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

डॉ0 प्रदीप द्विवेदी

लखनऊ। विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर राजधानी के अलग-अलग संस्थानों व जगहों पर रक्तदान शिविर के आयोजन किये गये। इसी कड़ी में राजधानी के आशियाना स्थित एप्लॉम्ब हेल्थ केयर लिमिटेड के कार्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। मानवता व समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारीको निभाते हुये इसमें लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस शिविर को सफल बनाने के लिसे संजय गाँधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) से डॉ० इंद्रनिल व उनकी टीम उपस्थित रही।

आज भी बहुत सारे लोग रक्तदान करने से हिचकिचाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है विशेषज्ञों का यह मानना है कि यदि आप रक्तदान करते हैं तो ये दिल की सेहत में लाभदायक ( Blood Donation Benefits ) हो सकता है और इसके बहुत सारे फायदे होते हैं। हेल्थियंस की सीनियर लाइफस्टाइल एंड वेलनेस मैनेजमेंट कंसलटेंट डॉक्टर स्नेहल सिंह का कहना है कि रक्तदान सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसको करने से रक्तदाता की सेहत और मन दोनों में अच्छा प्रभाव पड़ता है। लेकिन आज भी लोग रक्तदान करने से पीछे हटते हैं। इसलिए आइए हम आज आपको रक्तदान करने के अनगिनत फायदे बताते हैं जो आपके सेहत और मन दोनों के लिए लाभदायक हैं।

रक्तदान के लाभ

  • इस दान से हार्ट अटैक कि संभावनाएं कम होती हैं, क्योंकि रक्तदान से खून का थक्का नहीं जमता, इससे खून कुछ मात्रा में पतला हो जाता है और हार्ट अटैक का खतरा टल जाता है।
  • खून का दान करने से वजन कम करने में मदद मिलती है, इसीलिए हर साल कम से कम 2 बार रक्तदान करना चाहिए।
  • रक्तदान से शरीर में एनर्जी आती है, क्योंकि दान के बाद नए ब्लड सेल्स बनते हैं, जिससे शरीर में तंदरूस्ती आती है।
  • खून डोनेट करने से लिवर से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलती है, शरीर में ज़्यादा आइरन की मात्रा लिवर पर दवाब डालती है और रक्तदान से आइरन की मात्रा बैलेंस हो जाती है।
  • आइरन की मात्रा को बैलेंस करने से लिवर हेल्दी बनता है और कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है।
  • डेढ़ पाव खून का दान करने से आपके शरीर से 650 कैलोरीज़ कम होती है।

डॉ० इंद्रनिल ने एप्लॉम्ब हेल्थ केयर लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर पुष्कर मिश्र को इस आयोजन की सफलता पर धन्यवाद देते हुये बताया कि इस ब्लड का उपयोग थेलेसीमिया, कैंसर व एक्सिडेंट के मरीजों के उपचार हेतु किया जाता है।क्योकिं इस प्रकार की स्थिति में अधिकतर जानें ब्लड की कमी के कारण जाती हैं। इस तरह की अप्रिय घटनाओं की रोकथाम के लिये इस तरह के रक्तदान शिविर अत्यधिक सहायक सिद्ध हो सकते हैं। इस अवसर पर एप्लॉम्ब हेल्थ केयर लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर पुष्कर मिश्र ने संजय गाँधी आयुर्विज्ञान संस्थान की टीम व समस्त रक्तदाताओं को धन्यवाद दिया। साथ ही लोगों से भविष्य में भी इस तरह से आयोजित होने वाले मानवता व समाज के प्रति समर्पित कार्यों में सम्मिलित होने के लिये अनुरोध भी किया।