अगस्त में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक

जो लोग भी अपना बैंक संबंधी काम निपटाना चाहते हैं उन्हें अगले महीने इसके लिए बहुत कम समय मिलने वाला है। गौरतलब है कि टेक्नोलॉजी के इस युग में आज भी गांवों व छोटे शहरों में लोग अपने बैंकिंग संबंधी काम बैंक जाकर ही पूरे करते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि वे इसकी तैयारी पहले से कर लें।भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है। अगले महीने से भारत में त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है। ऐसे में बैंकिंग सेक्टर में छुट्टियों की भरमार आने वाली है। जो लोग भी अपना बैंक संबंधी काम निपटाना चाहते हैं उन्हें अगले महीने इसके लिए बहुत कम समय मिलने वाला है।

बता दें कि अगस्त में कुल 17 बैंक हॉलीडे हैं। इन छुट्टियों में राज्यवार तैयारों के उपलक्ष्य में मिलनी वाली छुट्टियां भी शामिल हैं। इसलिए जरूरी नहीं कि आपके स्टेट में बैंक 17 दिन बंद रहेंगे। बता दें कि बैंक हॉलीडे 2 तरह के होते हैं। नेशनल और रीजनल, नेशलन हॉलीडे के दिन पूरे देश में बैंक बंद रहते हैं जबकि रीजनल हॉलीडे के दिन केवल संबंधित राज्य के ही बैंक बंद होते हैं। संभव है कि आपके राज्य में बैंक हॉलीडे किसी अन्य राज्य के मुकाबले कम हों। इसके आरबीआई के दिशा-निर्देश के अनुसार, रविवार के अलावा हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद होते हैं। नीचे इन छुट्टियों की लिस्ट दी गई है। आप इसके आधार पर अपने बैंकिंग कार्यों से जुड़ी योजना बना सकते हैं।

1 अगस्त: द्रुपका शे-जी त्योहार (सिर्फ सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे).
7 अगस्त: 2022-पहला रविवार (साप्ताहिक छुट्टी).
8 अगस्त: मुहर्रम ( केवल जम्मू और कश्मीर के बैंक बंद रहेंगे).
9 अगस्त: मुहर्रम (अगरतल्ला, अहमदाबाद, अइज़ोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, हैदराबाद, जयपुर, कानुपर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर और रांची में बैंक बंद रहेंगे).
11 अगस्त: रक्षाबंधन (पूरे देश में छुट्टी).
12 अगस्त: रक्षाबंधान (कानपुर और लखनऊ).
13 अगस्त:-दूसरा शनिवार (साप्ताहिक छुट्टी).
14 अगस्त:-रविवार (साप्ताहिक छुट्टी).
15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस.
16 अगस्त: पारसी नववर्ष (मुंबई और नागपुर में छुट्टी).
18 अगस्त: जन्माष्टमी (पूरे देश में छुट्टी).
19 अगस्त: जन्माष्टमी (श्रवण वड-8)/कृष्ण जयंती (अहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, पटना, रायपुर, रांची, शिलॉन्ग और शिमला).
20 अगस्त: श्री कृष्णा अष्ठमी (हैदराबाद).
21 अगस्त: रविवार (साप्ताहिक छुट्टी).
28 अगस्त: रविवार (साप्ताहिक छुट्टी).
29 अगस्त: श्रीमंत शंकरदेव की तिथि (गुवाहटी).
31 अगस्त: गणेश चतुर्थी (गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक में बैंक बंद रहेंगे).