भाजपा ने लोगों में विश्वास पैदा किया-योगी

हिमांशु दुबे 

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों, क्षेत्रीय अध्यक्ष, जिला प्रभारियों व जिला अध्यक्षों की बैठक शुक्रवार को पार्टी प्रदेश कार्यालय पर सम्पन्न हुई। पार्टी की विगतदिनों राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक 2 और 3 जुलाई को (तेलंगाना) में सम्पन्न हुई । भाजपा प्रदेश मुख्यालय में आयोजित बैठक में राष्ट्रीय कार्यसमिति में पारित प्रस्तावों की जानकारी दी गई । बैठक के साथ ही पार्टी के आगामी कार्यक्रमों व अभियानों के विषय में भी चर्चा कर कार्ययोजना तैयार की गई। बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह जी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह जी, राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व बृजेश पाठक, प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल जी सहित अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित रहे।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश दुनिया में सबसे बड़े राजनैतिक दल के रूप में बीजेपी उभर कर सामने आई है। भारतीय जनता पार्टी ने लोगों में विश्वास पैदा किया है। परिवारवाद की नीतियों से ऊपर उठकर राष्ट्रवाद को बढ़ावा दिया है। उन्होंने कहा कि ये टीम वर्क का परिणाम है कि बीजेपी ने हर चुनावों में शानदार जीत दर्ज की है चाहे फिर वो पंचायत चुनाव हो विधानपरिषद, विधानसभा या हाल में हुए दो उपचुनाव हो। बीजेपी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सही दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि रामपुर और आजमगढ़ में जीत हासिल कर भारतीय जनता पार्टी ने असंभव को संभव करके दिखाया है। योगी ने कहा कि द्रौपदी मुर्मू को बीजेपी ने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर समाज को एक बड़ा संदेश दिया है। यहां वंशवाद, परिवारवाद की राजनीति नहीं होती बल्कि राष्ट्रवाद पर जोर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि आर्थिक प्रगति का पैमाना समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति से होगा। जनजातीय लोगों के लिए एक गौरवान्वित करने वाला पल होगा जब उनके बीच में रही एक साधारण सी महिला देश के सबसे बड़े पद की बागडोर संभालेंगी।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में 25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश की जनता के जीवन में सकारात्मक बदलाव हुए हैं। केन्द्र सरकार की सभी स्वर्णिम योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को मिल रहा है। प्रदेश में 45 लाख लोगों को एक एक मकान, 2 करोड़ 61 लाख शौचालयों के निर्माण के साथ ही योजनाओं का सीधा लाभ आज प्रदेश की जनता को बिना भेदभाव के मिल रहा है। यही कारण है कि प्रदेश की जनता ने बीजेपी को वोट के जरिए अपना आशीर्वाद दिया और सभी चुनावों में बीजेपी ने बंपर जीत हासिल की है। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने लोगों में विश्वास जगाया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष ने केवल परिवारवाद की राजनीति के चलते लोगों को योजनाओं से कोसों दूर रखा और उनको योजनाओं का लाभ नहीं पहुंचाया वहीं बीजेपी ने सबका साथ सबका विकास के मूलमंत्र पर काम करते हुए अंतिम पायदान पर खड़े हर व्यक्ति को योजनाओं का लाभ दिया। इन योजनाओं के कारण आज यूपी की छवि में सकारात्मक परिर्वतन हुआ है।


प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि भूखे पेट रहकर कालजयी मनीषियों ने पार्टी के लिए सर्वस्व अर्पण करते हुए तपस्या की , तब आज पार्टी यहां तक पहुंची है। उन्होंने कहा कि वह स्वप्न जो मनीषियों ने देखे वे अभी साकार नहीं हुए है। अभी हमें अपनी विचारधारा व प्रतिबद्धता को सर्वव्यापी व सर्वस्पर्शी बनाने के लिए और अथक परिश्रम करना है। इसलिए तप, तपस्या और त्याग जीवन का मूलमंत्र होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश जातिवाद, क्षेत्रवाद व परिवारवाद से हटकर राष्ट्रवाद के पथ पर बढ़ रहा है। हम सभी को मोदी जी व योगी जी के नेतृत्व में सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास का मंत्र लेकर जन-जन की दहलीज पर बार-बार पहुंचाना है।उन्होंने रामपुर व आजमगढ़ उपचुनाव में भाजपा की विजय पर सभी को बधाई दी।  


प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने संगठन की आगामी कार्ययोजना को बैठक में रखते हुए कहा कि राष्ट्रीय कार्यसमिति बैठक के अनुवर्तन में प्रदेश की बैठक और प्रदेश के बाद जिला बैठकों की परम्परा के क्रम में आज प्रदेश की बैठक हुई है और आगामी 20 जुलाई तक प्रदेश के सभी 98 संगठनात्मक जिलों में जिला बैठकें आयोजित की जाएगीं। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में पन्ना प्रमुखों की संरचना पर फिर एक बार नए सिरे से काम किया जाना है।श्री बंसल ने बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रत्येक माह के अन्तिम रविवार को जन-जन की बात से ‘मन की बात‘ कार्यक्रम को प्रत्येक बूथ पर समूह के साथ सुनना और उससे अधिक से अधिक नागरिको को जोड़ने का काम भी करना है। बूथ सशक्तिकरण अभियान के तहत भाजपा की दृष्टि से कमजोर 22 हजार बूथों पर सांसदों व विधायको द्वारा सम्पर्क का कार्य चल रहा है। इसे और अधिक गति देना है।


श्री बंसल ने कहा कि जिन लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा के सांसद नहीं हैं प्रदेश के ऐसे 14 लोकसभा क्षेत्रों में आज 8 जुलाई से केन्द्रीय मंत्रियों के प्रवास प्रारम्भ होगें। उन्होंने कहा कि जिला व मंडल के प्रशिक्षण कार्यक्रम हो चुके है। आगामी 21 अगस्त के बाद प्रदेश का प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। इसके पश्चात् 15 अगस्त तक मोर्चों के प्रशिक्षण सम्पन्न होगें।आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पार्टी स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश के सभी परिवारों में तिरंगा झंडा पहुंचाने का अभियान प्रारम्भ करेगी। पार्टी प्रदेश के हर घर में 15 अगस्त को तिरंगा फहरा कर आजादी के अमृत महोत्सव को अविस्मणीय बनाकर राष्ट्र प्रेम का संचार करेगी। राष्ट्रीय कार्यसमिति बैठक में पारित किए गए आर्थिक प्रस्ताव को किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार चाहर ने प्रदेश बैठक में प्रस्तुत किया तथा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा वर्मा ने तेलंगाना की स्थिति तथा भाजपा की नीति पर राष्ट्रीय कार्यसमिति के पटल पर रखे गए वक्तव्य को बैठक के पटल पर प्रस्तुत किया। राष्ट्रीय मंत्री हरीश द्विवेदी ने राजनैतिक प्रस्ताव तथा राष्ट्रीय मंत्री विनोद सोनकर ने राष्ट्रीय कार्यसमिति का वृत्त रखते हुए राष्ट्रीय कार्यसमिति की रूपरेखा व उद्देश्यों को रेखांकित किया।बैठक में प्रदेश सह संगठन मंत्री कर्मवीर उपस्थित रहे। बैठक का संचालन प्रदेश महामंत्री अश्वनी त्यागी ने किया।