आजादी के अमृत महोत्सव एवं स्वतंत्रता दिवस को धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनायें

अयोध्या। आजादी के अमृत महोत्सव एवं स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों के निर्धारण हेतु जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में बैठक हुई, जिसमें निर्णय लिया गया कि आजादी के अमृत महोत्सव एवं स्वतंत्रता दिवस के सभी कार्यक्रमों को धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया जाय। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि अयोध्या के ऐतिहासिक स्थलों स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्मारकों एवं स्थलों के सम्बंध में एक इनोवेटिब कार्यक्रम बनाया जाय जिसमें नई पीढ़ी के छात्र-छात्राओं एवं युवा पीढ़ी की भागीदारी हो और उन स्थलों से आम जनमानस को आजादी व अमर शहीदों तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बारे में व्यापक जानकारी दें सकें। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि भारतीय झण्डा संहिता 2002 के संसाधनों को पूर्ण रूप से लागू किया जाए जिसमें यह व्यवस्था है कि जहां झण्डे का प्रदर्शन खुले में किया जाता है या जनता के किसी व्यक्ति द्वारा घर पर प्रदर्शित किया जाता है वहां उसे दिन व रात्रि में फहराया जा सकता है। अर्थात झण्डा के प्रति पूर्ण सम्मान प्रदर्शित किया जाय तथा शासन से जो निर्देश है हर घर तिरंगा कार्यक्रम, उसे सफल बनाया जाय।

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित जेल अधीक्षक से कहा कि उक्त अवसर पर जेल के कैदियों के अंदर भी अध्ययनशीलता, व्यायाम, राष्ट्रीय भावना के प्रति जागरूक हेतु खेल कार्यक्रम आयोजित कराये जाय, जिससे उन्हें अनुभव हो सके कि हम भी आजाद भारत के नागरिक है। इस कार्यक्रम का विस्तृत विवरण अपर जिलाधिकारी नगर श्री सलिल कुमार पटेल द्वारा प्रस्तुत किया जिसमें कहा गया कि 15 अगस्त को प्रातः 8 बजे सभी राजकीय एवं शासकीय भवनों, विद्यालयों, पंचायत घर, कार्यालय में ध्वजारोहण किया जाए। अपर जिलाधिकारी नगर ने कहा कि प्रातः 6ः30 बजे ग्राम स्वावलम्बी विद्यालय खादी आश्रम द्वारा सर्वधर्म प्रार्थना आयोजित किया जायेगा। इसके संयोजक प्रबन्धक/अध्यक्ष ग्राम स्वावलम्बी विद्यालय/जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी द्वारा की जायेगी। प्रातः 8 बजे से समस्त राजकीय तथा गैर राजकीय भवनों/सभी पंचायत भवनों/प्रत्येक विद्यालयों में ध्वजारोहण। झण्डारोहण के बाद स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान कार्यक्रम तथा कलेक्टेªट परिसर स्थित सभागार एवं जनपद के सभी विभागों द्वारा पूर्व में प्रदत्त वृक्षारोपण के लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जायेगा। 8ः30 बजे प्रातः से जनपद में स्थापित सभी शहीदो/स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण संयोजक नगर आयुक्त, नगर निगम अयोध्या द्वारा किया जायेगा।

9 बजे प्रातः से जनपद की सभी मलिन बस्तियों, कुष्ठ आश्रमों में स्वच्छता कार्यक्रम, उक्त का निरीक्षण नामित अधिकारीगण करेंगे। इसके बाद प्रातः 10 बजे से जिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय, श्रीराम अस्पताल, जिला संयुक्त चिकित्सालय दर्शननगर, कुष्ठ आश्रम, मूक बधिर विद्यालय में फल वितरण। 11 बजे पूर्वान्ह जिला कारागार के बंदियों को खाने के साथ फल एवं मिष्ठान वितरण। सायं 4 बजे से कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों द्वारा आजादी के विषय पर निबन्ध, कक्षा 6 से 8 तक छात्रों द्वारा आजादी के विषय पर पेंटिंग, कविता की प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। सायं 5 बजे से कक्षा 9 से 12 तक अपनी स्वरचित्र, 6 बजे तक कविता आजादी के अमृत महोत्सव पर 2 मिनट का लाइव परफारमेंस आनलाइन करेंगे। अन्य कार्यक्रम जो शासनादेश प्राप्त होगा उसके अनुसार निर्धारित किया जायेगा। इस अवसर पर बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अजय राजा, अपर पुलिस अधीक्षक श्री विजयपाल सिंह सहित सभी कार्यालय के कार्यालयध्यक्ष उपस्थित रहे।