मुख्यमंत्री ने आजादी का अमृत महोत्सव अभियान से जुड़ने की अपील

आज का समय इनोवेशन का, सबको क्षेत्र विशेष की आवश्यकता के अनुरूप इस प्रकार के कार्यक्रमों के साथ जुड़ना होगा। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय को नैक रैकिंग में ए ग्रेड प्राप्त होना एक बड़ी उपलब्धि।‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति’ के अनुरूप छात्रों को शिक्षा के दौरान ही अलग-अलग संस्थानों के साथ जोड़ने का कार्य किया जा रहा।प्रदेश सरकार ने ‘मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम’ प्रारम्भ किया।मुख्यमंत्री ने आजादी का अमृत महोत्सव अभियान से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा फहराएं।वृहद रोजगार मेले में मुख्यमंत्री ने विभिन्न कंपनियों में अलग-अलग पदों पर नियुक्त हुए 25 युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किये, विभिन्न योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार के लिए युवा उद्यमियों को 1.37 करोड़ रु0 का ऋण भी वितरित किया।

गोरखपुर/लखनऊ। मुख्यमंत्री ने सभी लोगों से आजादी का अमृत महोत्सव अभियान से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा फहराएं। उन्होंने कहा कि तिरंगा हमारी राष्ट्रीयता की आन, बान, शान का प्रतीक होने के साथ ही शहीदों के प्रति सम्मान का भाव भी जागृत करता है।वृहद रोजगार मेले में मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न कंपनियों में अलग-अलग पदों पर नियुक्त हुए 25 युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किये। साथ ही, उन्होंने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार के लिए युवा उद्यमियों को 1.37 करोड़ रुपये का ऋण भी वितरित किया। उन्होंने इस अवसर पर टेराकोटा, प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के ड्रोन स्टॉल, श्रम विभाग, कौशल विकास विभाग आदि के स्टॉलों का अवलोकन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री जी ने महिलाओं को पोषण किट का वितरण किया। साथ ही, बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया।


वृहद रोजगार मेले में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश अनेक क्षेत्रों की भांति रोजगार देने में भी नंबर वन है। यह इसलिए संभव हो सका है कि मुख्यमंत्री जी बेहद संवेदनशील हैं और सबकी चिंता करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि युवा नौकरी मांगने वाले की बजाय नौकरी देने वाला बनें। उन्होंने कहा कि विभाग सोलर सेक्टर व एविएशन सेक्टर में भी युवाओं को ट्रेनिंग देने की कार्य योजना पर तेजी से काम कर रहा है।
प्रमुख सचिव कौशल विकास सुभाष चंद्र शर्मा ने विभागीय कार्यों की रूपरेखा प्रस्तुत की।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष तीन ऐसे वृहद रोजगार मेलों के आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। करीब 136 कम्पनियों ने 18 हजार नियुक्तियों के लिए गोरखपुर के वृहद रोजगार मेले में रजिस्ट्रेशन कराया है। प्रदेश में सरकारी व निजी आई0टी0आई0 के जरिये 05 लाख युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इतनी ही संख्या कौशल विकास मिशन से प्रतिवर्ष प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं की है।इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, एम0एम0एम0यू0टी0 के कुलपति प्रो0 जे0पी0 पाण्डेय, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।