मुख्यमंत्री ने 17 खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि के निर्णय का किया स्वागत

योगी ने मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय कैबिनेट द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 हेतु 17 खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में की गई वृद्धि के निर्णय का किया स्वागत।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय कैबिनेट द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 हेतु 17 खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में की गई वृद्धि के निर्णय का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय के अनुसार एम0एस0पी0 की नई दरों के लागू होने के बाद अन्नदाता किसानों को उत्पादन लागत पर 50 से 85 प्रतिशत तक लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री का यह निर्णय अभिनन्दनीय है।मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के इस कृषक कल्याणकारी फैसले के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के इस निर्णय से फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित करने एवं उत्पादकों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य दिलाने में मदद मिलेगी। देश के किसानों की खुशहाली प्रधानमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री ने विगत 08 वर्षों में किसानों के हितार्थ तथा समाज के वंचित वर्गों के जीवन में बदलाव लाने वाले अनेक कल्याणकारी निर्णय लिए हैं।
ज्ञातव्य है कि खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के लिए धान (सामान्य), धान (ग्रेड-ए), ज्वार (हाईब्रिड), ज्वार (मालदंडी), बाजरा, रागी, मक्का, तूर (अरहर), मूंग, उड़द, मंूगफली, सूरजमुखी बीज, सोयाबीन (पीला), तिल, रामतिल, कपास (मध्यम रेशा) तथा कपास (लम्बा रेशा) की फसलों की एम0एस0पी0 में वृद्धि की गई है।