प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला

सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित हुआ मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला।

लखनऊ। जनपद  के सभी ग्रामीण व नगरीय  प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी) पर  रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित हुआ। आरोग्य मेले में गर्भावस्था एवं प्रसव कालीन  सेवाएं, पूर्ण टीकाकरण, बच्चों में डायरिया व निमोनिया के रोकथाम, बचाव और उपचार की जानकारी और सुविधाएं दी जा रही हैं। कुपोषित बच्चों की पहचान और उनके उपचार के लिए समुचित कार्यवाही की जा रही है।

परिवार कल्याण कार्यक्रमों के तहत बास्केट ऑफ च्वाइस के बारे में मेले में आने वाले लोगों को बताया जा रहा है और इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन भी मुहैया कराए जा रहे हैं। इसके अलावा ओ.पी.डी. की सेवाओं के साथ ही फाइलेरिया, दिमागी बुखार, टीबी, मलेरिया, डेंगू, एवं कुष्ठ रोग से सम्बंधित जानकारी, आवश्यक जांच, उपचार और संदर्भन (रेफर) की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी देने के साथ ही आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) का वितरण किया जा रहा है। आरोग्य मेले के दौरान स्वास्थ्य केंद्र पर राष्ट्रीय क्षय  उन्मूलन कार्यक्रम,  प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य कार्यक्रमों के स्टॉल लगाए गए। मेले में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आई0सी0डी0एस0) ने भी अपना स्टॉल लगाया।जिले  के स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित इस आरोग्य मेले का कुल  4225  लोगों ने लाभ उठाया, जिसमें  1561 पुरुष,  2002  महिलायें  और 662 बच्चे शामिल हैं। इस दौरान आयुष्मान भारत योजना के 69 लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया । इसके साथ ही 120 लोगों ने कोविड एंटीजन टेस्ट कराया, सभी निगेटिव आए।