सी.एम.एस. छात्रों ने योग से निरोग का दिया संदेश

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सी.एम.एस. के विभिन्न कैम्पसों में योग समारोह का भव्य आयोजन। सी.एम.एस. छात्रों ने योग से निरोग का जोरदार दिया संदेश।


लखनऊ। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज सिटी मोन्टेसरी स्कूल के सभी कैम्पसों में योगाभ्यास किया गया। मुख्य समारोह सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर छात्रों, शिक्षकों व उनके अभिभावकों ने अपने परिवारों के साथ बड़े उत्साह से भाग लिया, साथ ही समाज के नवनिर्माण हेतु सहयोग एवं एकता का संकल्प लिया। इस अवसर पर योगप्रेमियों ने लयबद्ध होकर वीरभद्रासन, चक्र बंधासन, विभक्त पश्चिमोत्तासन, पूर्ण सुप्त वज्रासन, पदम सर्वांगासन, पूर्ण भुजंगासन, गरुणासना, पार्श्वकोसना, बकासन, पूर्ण सुप्त वज्रासन, एक पाद चक्रासन, योग निद्रासन, मत्यासन एवं पूर्ण धनुराषन आदि विभिन्न योग मुद्राओं का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी की गरिमापूर्ण उपस्थिति ने योग समारोह की गरिमा को और बढ़ा दिया।


इस अवसर पर अपने संबोधन में डा. गाँधी ने कहा कि इस योग समारोह का उद्देश्य जन-जन को योग के महत्व से अवगत कराना एवं मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति
जागरूक करना है। वर्तमान जीवन शैली को देखते हुए खेलकूद, यौगिक क्रियाओं एवं शारीरिकव्यायाम हेतु भावी पीढ़ी को प्रेरित करना हम सबका परम दायित्व है ताकि एक स्वस्थ एवं समृद्ध समाज की स्थापना संभव हो सके।इसी प्रकार, सी.एम.एस. गोमती नगर एवं सी.एम.एस. के अन्य कैम्पसों में भी आज बड़े धूमधाम से योग समारोह सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर छात्रों व शिक्षकों के साथ ही समाज के प्रबुद्ध नागरिकों ने भी बढ़च़कर योगाभ्यास किया एवं योग से निरोग का संदेश प्रसारित किया।