प्रशिक्षण से पराक्रम कांग्रेस विजय सेना अभियान

विकास श्रीवास्तव

लखनऊ।‘‘प्रशिक्षण से पराक्रम कांग्रेस विजय सेना अभियान’’ आज यहां राजनैतिक दृष्टि से कांग्रेस के लिए विशेष अहमियत रखने वाले रायबरेली की बछरावां विधानसभा और अमेठी जनपद के अमेठी ब्लाक में आयोजित किया गया। जिसमें प्रत्येक ग्राम सभा, न्यायपंचायत व ब्लाक स्तर पर चयनित कांग्रेस पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं को आगामी विधानसभा चुनाव के लेकर अपनायी गयी रणनीति से अवगत कराया गया।


विकास श्रीवास्तव ने बताया  कि कांग्रेस एवं गांधी परिवार के लिए रायबरेली और अमेठी का राजनैतिक महत्व सर्वविदित है। स्व0 इंदिरा गांधी जी के काल खण्ड से लेकर कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी जी एवं पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष वरिष्ठ नेता राहुल गांधी जी समेत सभी प्रमुख नेताओं के दौर में प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से कांग्रेस अपनी मजबूत पैठ बनाने के साथ ही एक परिवार की तरह कार्यकर्ताओं से विचार विमर्श करती रही है। उसी अभियान के तहत आज आयोजित शिविर को लेकर रायबरेली के जिलाध्यक्ष श्री पंकज तिवारी ने कहा कि अपने नेताओं की परम्परा को आज भी आदरणीय प्रियंका गांधी जी ने बरकरार रखा है। आज के प्रशिक्षण शिविर में दिये गये विषयों पर जो विस्तृत अध्ययन योग्य प्रशिक्षकों और विचारकों द्वारा दिया गया। उससे निश्चित तौर पर दोनों जनपदों के जिम्मेदार कांग्रेस कार्यकर्ता में उत्साह और स्फूर्ति का संचार हुआ है।  पार्टी स्तर पर अपनायी गयी जो वैचारिक रणनीति व पार्टी लाइन तय की गयी है उसको लेकर बूथ स्तर पर पूर्व की भॉति और अधिक उत्साह के साथ वैचारिक लड़ाई लड़ने में कार्यकर्ताओं को मनोवैज्ञानिक बल प्राप्त हुआ है।


कांग्रेस प्रवक्ता ने बताया कि विगत् दिनों में उत्तर प्रदेश के व्यवसायिक एवं औद्योगिक नगर कानपुर एवं कानपुर देहात जघन्य आपराधिक वारदातों के मामलें में सुर्खियों में रहा। यहां आयोजित कानपुर नगर की बिल्हौर विधानसभा और कानपुर देहात सुरक्षित विधानसभा रसूलाबाद में ‘‘प्रशिक्षण से पराक्रम’’ टैग लाइन को लेकर आयोजित प्रशिक्षण शिविर में कार्यकर्ताओं को योगी सरकार की जनविरोधी नीतियों, आरएसएस की विघटनकारी रणनीति और सोच को मुंहतोड़ जबाव देने के लिए प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान कांग्रेस विचारकों व प्रशिक्षकों ने प्रदेश में बढ़ते अपराध पर अंकुश न लगा पाने में योगी सरकार की अर्कमणयता को गिनाया, तो अपने विषयक उदबोधन में चर्चित विकास दुबे मुठभेड़ व हत्या काण्ड, लैब टेक्निशियन अपहरण व फिरौती लेने के बाद हत्या काण्ड, महिला हिंसा का ताजा मामला कालपी का रेप काण्ड व उसके बाद छत से फेंकने का मामला आगामी विधान सभा चुनाव में जनता के बीच प्रमुखता से उठाये जाने पर जोर दिया गया। प्रशिक्षण शिविर में योगी सरकार के सामाजिक, आर्थिक भ्रष्टाचार, घपले घोटाले को लेकर तथ्यात्मक आकड़ों के साथ जनता से संवाद के गुर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सिखाया गया।