उपमुख्यमंत्री ने महात्मा ज्योतिबा राव फुले की प्रतिमा का किया अनावरण

झांसी। जनपद झांसी की तहसील मऊरानीपुर के मेला ग्राउंड में गरीब कल्याण जनसभा/मेला का आज आयोजन हुआ। गरीब कल्याण मेला कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य  द्वारा दीप प्रज्ज्वलन व मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।इसके उपरांत आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित करते हुए प्रशस्ति पत्र भेंट किए। उन्होंने विद्युत सखी को थर्मल प्रिंटर निशुल्क भेंट किए, दो महिला समूह को सामुदायिक शौचालय के मेंटेनेंस के लिए अनुबंधपत्र, आईसीआरपी को अनुशंसा प्रमाण पत्र, बीसी सखियों को साड़ियां, महिला किसानों को बीज मिनी किट, प्रधानमंत्री आवास/ मुख्यमंत्री आवास के लाभार्थियों को आवास की चाबी, उज्ज्वला योजना अंतर्गत लाभार्थियों को गैस कनेक्शन, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, आयुष्मान गोल्डन कार्ड, आईसीडीएस द्वारा हाइजीन किट, दिव्यांगों को दिव्यांग उपकरण भेंट किए।


       उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने गरीब कल्याण जनसभा को संबोधित करते हुए सरकारी योजनाओं से लाभान्वित लोगों को चाबी और प्रमाण पत्र देकर उनका हालचाल जाना। उन्होंने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि बुंदेलखंड के डिफेंस कॉरिडोर की मिसाइल दुश्मनों पर गरजेंगी। बुंदेलखंड के लोगों को रोजगार मिलेगा और बुंदेलखंड खुशहाली की ओर आगे बढ़ेगा।  उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण के तहत सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास का नारा भी प्रधानमंत्री ने दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में  मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ  के नेतृत्व में मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं और अब प्रदेश मेंअमृत सरोवर भी बनाए जा रहे हैं। तहसील मऊरानीपुर के मेला मैदान में गरीब कल्याण जनसभा को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में भारत आत्मनिर्भर बन रहा है। भारत में ही एक से एक बढ़कर मिसाइल ने तैयार होने लगी है, जनपद झांसी के डिफेंस कॉरिडोर में आकाश और ब्रह्मोस मिसाइल तैयार होगी।


समूचे देश में हर घर नल से जल भेजने की योजना चल रही  है।  पूरे प्रदेश में विकास कार्य चल रहे हैं।उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुंदेलखंड को देश का गौरव बताते हुए कहा कि बुंदेलखंड में ऐतिहासिक विकास कार्य मोदी के नेतृत्व में कराए जा रहे हैं। उन्होंने अपने संबोधन में कहा की देश में लगभग 80 करोड़ लोगों को फ्री में राशन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा अगर कोई कोटेदार गड़बड़ करता है तो अब समूह की महिलाओं को कोटा आवंटित किया जा रहा, यह निर्णय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि के करोड़ों किसानों को रूपए सीधे उनके खाते में दिये जा रहे हैैं। उन्होंने कहा कि 67 लाख फ्री में बिजली कनेक्शन दिए गए हैं, बजट में व्यवस्था की गई है कि उज्ज्वला योजना के तहत दो-दो सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे।


         लोक कल्याण जनसभा को सम्बोधित करते हुये उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की सरकार ने गांवों, गरीब, किसान, महिलाओं, युवाओं तथा समाज के सभी वर्गाे के जीवन स्तर को उठाने के लिये योजनाओं का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर किया है। गरीबों को निःशुल्क आवास, शुद्ध पेयजल, सामुदायिक शौचालय, जनधन खाते तथा किसान सम्मान निधि पेंशन उनके निजी खाते में शत् प्रतिशत धनराशि प्राप्त हो रही है। उन्होने कहा कि सरकार ने़ महिलाओं को उज्जवला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन दिया गया है। इसी तरह गरीबों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुये 5 लाख रूपये तक निःशुल्क उपचार हेतु आयुष्मान योजना के अन्तर्गत लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये गये है। जिसके माध्यम से गरीब व्यक्ति भी किसी भी निजी अस्पताल में निःशुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकता है। उन्होने युवाओं के रोजगार की चर्चा करते हुये कहा कि सरकार कौशल विकास मिशन के माध्यम से नौजवानों को तकनीकी प्रशिक्षण देकर स्टार्टअप योजना के अन्तर्गत बैंक ऋण उपलब्ध कराकर रोजगार सृजन कर रही है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से किसानों को दैवीय आपदा में होने वाले नुकसानों से सुरक्षा प्रदान की गयी है कहा कि प्रदेश के सांस्कृतिक वैभव को पुर्नस्थापित करते हुये विकास किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सरकार की नीति अपराध और हिंसा के विरूद्ध जीरो टालरेन्स की है, किसी भी अपराधी और हिंसा में लिप्त व्यक्ति को किसी भी कीमत पर बख्शा नही जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही जनहित की योजनायें जन-जन तक पहुॅचने से आम आदमी के जीवन स्तर में बदलाव आया है।


उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा अपने उत्पादों के प्रदर्शन को देखा, उन्होंने एक-एक स्टाल पर जाकर महिलाओं से बात की और उनके बनाए गए हस्त निर्मित उत्पादों की तारीफ की, उन्होंने कहा कि आप के बनाए गए उत्पादों को बाहर भी विक्रय हेतु भेजा जाएगा ताकि आप की आय में बढ़ोतरी हो। उन्होंने कहा कि यदि महिला आत्मनिर्भर होगी तो क्षेत्र का विकास होना निश्चित है। झांसी में मेडिकल चौराहा पर उपमुख्यमंत्री ने महात्मा ज्योतिबा राव फुले की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने ग्राम विकास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा भी की। इस दौरान जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी और भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।