मंडलायुक्त ने जिलाधिकारियों को पानी की व्यवस्था करने के दिए निर्देश

अयोध्या। मंडलायुक्त नवदीप रिणवा ने अत्याधिक गर्मी को देखते हुए मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में मंडल के सभी जिलाधिकारियों को पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि मंडल में पीने के लिए पानी की कमी ना हो। मंडलायुक्त ने कहा कि शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति निर्धारित रोस्टर के अनुरूप की जाए तथा सभी हैंडपंप दुरुस्त रखे जाएं एवं ग्रामीण पाइप पेयजल योजना का ठीक से संचालन किया जाए। मंडल स्तरीय अधिकारियों द्वारा क्षेत्र का भ्रमण कर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए निर्देश दिए गये। मंडलायुक्त ने स्वयंसेवी संगठनों से अपील करते हुए कहा कि कहीं भी पेयजल की समस्या ना होने पाए, इसके लिए सरकार के प्रयास से स्वैच्छिक संगठनों का जुड़ाव भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ संचालन एक पुनीत कार्य है। गोवंश, आवार जानवरों आदि के लिए सार्वजनिक स्थानों पर पानी एवं छाया की व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने मंडलवासियों से अपील की है कि वे छोटे बर्तनों में पक्षियों के लिए पानी एवं दाना रखें। ग्राम पंचायत और सभी नगरीय निकाय अपने-अपने क्षेत्रों के तालाब एवं पोखर में पानी की व्यवस्था रखें जिससे भीषण गर्मी के दौरान पशु-पक्षी उसका प्रयोग कर सकें। उन्होंने वन विभाग से कहा कि जंगलों में वन्य प्राणियों को पीने के लिए पानी का इंतजाम किया जाए।

जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन ’’हर घर जल’’ कार्यक्रम के फेज-3 के अन्तर्गत राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के तहत जनपद अयोध्या हेतु नामित मेसर्स पी०एस०ए०आई०पी०पी०एल०- एस०सी०एल० (जे०वी०) द्वारा प्रस्तुत 29 नग प्राक्कलन पर शासनादेश में निहित आदेशों के क्रम में विचार विमर्श एवं प्रशासनिक स्वीकृति हेतु जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन समिति की बैठक दिनांक 10 जून 2022 को अपरान्ह 03 बजे कलेक्ट्रेट सभागार, अयोध्या में आहूत की गयी है। बैठक में जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति में नामित सदस्य एवं सदस्य सचिव समय से प्रतिभाग करें।

मुख्य विकास अधिकारी अनीता यादव की अध्यक्षता में माटीकला टूल किट्स वितरण योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 के लाभार्थियों का चयन/साक्षात्कार दिनांक 09 जून 2022 को पूर्वान्ह 11ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में किया जायेंगा। लाभार्थियों के चयन हेतु ससमय प्रतिभाग करें। उक्त जानकारी जिला ग्रामोद्योग अधिकारी श्री अशोक कुमार शर्मा द्वारा दी गयी है।