अजमेर में हाकरों को ई श्रम-कार्ड

जमेर संसदीय क्षेत्र के  हाकरों को सांसद कोष से ई बाइक मिलेगी । इसमें विधायक भी सहयो करेंगे।अजमेर के हाकरों का ई श्रम कार्ड बना।

एस0 पी0 मित्तल

6 जनवरी को अजमेर के विजय लक्ष्मी पारक में केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय और जिला समाचार पत्र वितरक समन्वय समिति के संयुक्त तत्वावधान में हाकरों के ई श्रम कारड बनाने के शिविर लगाया गया । इस शिविर में अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी ने सांसद कोष से संसदीय क्षेत्र के हाकरों को ई बाइक दिलवाने की घोषणा की । सांसद चौधरी ने कहा कि रोजाना सुबह तीन बजे घर से निकाल साइकिल पर अखबार बाटना कठिन का काम है । जब हवाई चप्पल पहनने वाले को हवाई सफर करवाया जा रहा है , सायकल पर अखबार बाटे जा रहे । मानवीय दृष्टि कोण से भी यह उचित नहीं है ।

सांसद चौधरी ने हाकरों के प्रतिनिधियों की सलाह पर कहा कि 32 हजार रुपये की कीमत वाली ई बाइक की खरीद पर 16 हजार की राशि सांसद कोष से दी जाएगी । इसके लिये श्रम और रोजगार मंत्रालय के अजमेर स्थित वेलफेयर कमीश्नर को नोडल एजेंसी बनाया गया । शिविर में मौजूद वेलफेयर कमीश्नर संजय डाबी ने भरोसा दिलाया कि उनका विभाग हर संभव मदद करेगा । शिविर में उपस्थित विधायक श्रीमती अनिता भदेल, सुरेश रावत और सुरेश टाक ने कहा कि विधायक कोष से भी ई बाइक की खरीद में नियमों के अनुरूप मदद की जाएगी । सभी विधायकों ने माना कि हाकर्स विपरीत परिस्थितियों में काम करते है । श्रीमती भदेल ने कहा कि ई श्रम कारड बनने से हाकर्स को अनेक सुविधाएं मिलेंगी। विधायक रावत ने कहा कि हाकर्स की मदद करने को कमी नहीं रखी जाएगी । विधायक टाक ने कहा कि विधायक कोष का उपयोग हाकर्स के लिए किस प्रकार हो सकता है, इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बात की जाएगी । जरूरत पडने पर इस मामले.विधानसभा में उठाया जाएगा ।

शिविर में जिला विधिक प्राधिकरण के सचिव और अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रामलाल जाट ने श्रमिकों के विधिक अधिकारों की विस्तार से जानकारी दी । शिविर में वेलफेयर कमीश्नर संजय डाबी ने   अथितियों का स्वागत करते विभाग के कामकाज की जानकारी दी । कामन सरविस सेंटर के प्रभारी भवानी सिंह बुनकर ने कार्य क्रम का संचालन करते हुए सेंटर की गतिविधियों से अवगत करवाया । शिविर को सफल बनाने में केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव का भी सहयोग रहा । दिल्ली में व्यस्तता की वजह से यादव शिविर में भाग नहीं ले सके,.लेकिन उन्होंने अपना संदेश भेज कर शिविर की सफलता की कामना की । यादव का संदेश पार्षद देवेन्द्र सिंह शेखावत ने पढकर सुनाया.। शिविर को सफल बनाने में समाजसेवी गिरीश बाशानी , राजेश मालवीय आदि की सक्रिय भूमिका रही। शिविर में हाकर्स के प्रतिनिधि अश्विनी वाजपेयी ने हाकरों की पीडा से अतिथियों को अवगत करवाया ।

ई-श्रम कारड बनने से दो लाख रुपए का लाइफ इंशोरेंस भी हुआ है । शिविर में बडी संख्या में हाकरों के कारड बनाए गए । शिविर में दस से अधिक सीएससी अपनी सेवाएं दी । सीएससी के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9887535694 पर ली जा सकती है ।सीएससी स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजर केशवदेव शर्मा सीएससी जिला प्रबंधक भवानी सिंह बुनकर अरविंद मीणा अंशुल  जांगिड़, भारतीय जीवन बीमा डिप्टी मैनेजर अमर सिंह मौर्य, संदीप अग्रवाल और सीएससी संचालक हनुमान सांखला, सेठासिंह रावत, गोरीगोड, रेखा रावत, नितेश अग्रवाल, सिकंदर, महासिंह, विष्णु प्रसाद आदि ने उपस्थित होकर सेवाएं दी!