बालाजी मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद

राजस्थान में कोरोना संक्रमण की जांच प्राइवेट लेब में मात्र 50 रुपए में। अधिक राशि वसूलने पर महामारी एक्ट में कार्यवाही होगी।राजस्थान के मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में अनिश्चित काल के श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद।कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और हरियाणा के प्रभारी विवेक बंसल की माता का निधन।

राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण की जांच के लिए प्राइवेट लैब में मात्र 50 रुपए का शुल्क निर्धारित किया है। सरकार का यह आदेश राजस्थान भर में 10 जनवरी से लागू हो गया है। 50 रुपए के शुल्क में जीएसटी भी शामिल है। अजमेर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रिंसिपल डॉक्टर वीर बहादुर ने बताया कि आमजन को कम कीमतों पर और सहज जांच सुविधा के लिए राज्य सरकार ने चिकित्सकों की एक कमेटी गठित की थी। इस कमेटी की सिफारिशों पर ही सरकार ने 50 रुपए की दर निर्धारित की है। डॉ0 सिंह ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया द्वारा जारी आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि यदि कोई लैब मालिक सरकार के निर्धारित शुल्क से अधिक राशि वसूलता है तो उसके विरुद्ध राजस्थान महामारी अधिनियम के अंतर्गत सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि सरकार अस्पतालों में कोरोना संक्रमण की जांच नि:शुल्क हो रही है।

श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद-

राजस्थान के दौसा जिले में स्थित प्रसिद्ध मेहंदीपुर बालाजी के मंदिर में 11 जनवरी से श्रद्धालुओं का प्रवेश अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। यह निर्णय मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 11 जनवरी को मंगलवार के दिन बालाजी के मंदिर में श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ थी। भीड़ में न तो सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हो पाई और न ही श्रद्धालुओं ने मास्क लगाया। हालांकि ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालुओं को कोरोना संक्रमण के बारे में जानकारी दी गई, लेकिन इसका कोई असर श्रद्धालुओं पर नहीं पड़ा। मंदिर परिसर में कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं होने पर स्थानीय प्रशासन ने भी ट्रस्ट के पदाधिकारियों के समक्ष नाराजगी प्रकट की। गंभीर स्थिति को देखते हुए ट्रस्ट ने 11 जनवरी से ही श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी है। ट्रस्ट की ओर से कहा गया है कि अब मंदिर में सिर्फ धार्मिक रस्मों को संपन्न किया जाएगा, लेकिन किसी भी श्रद्धालु को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

विवेक बंसल को मृत शोक-

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और हरियाणा के प्रभारी विवेक बंसल की माता जी श्रीमती रत्नेश देवी (90) का निधन हो गया है। रत्नेश देवी का अंतिम संस्कार उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ स्थित किसानपुर शवदाह गृह में किया गया। उल्लेखनीय है कि विवेक बंसल राजस्थान में भी कांग्रेस के सहप्रभारी रह चुके हैं। अजमेर शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय जैन महासचिव शिवकुमार बंसल, राजेंद्र गोयल, मुजफ्फर भारती आदि ने श्रीमती रत्नेश देवी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।