स्वास्थ्य केंद्र बनकटी मे सब कुछ रामभरोसे

स्वास्थ्य केंद्र बनकटी मे सब कुछ रामभरोसे सीएमओ साहब एक नजर इधर भी स्वास्थ्य केंद्र बनकटी में मोटरसाइकिल से हैंडलिंग होती है वैक्सीन 20 वर्षों से एक ही जगह जमे स्टाफ की सुधि कब लेगा प्रशासन। स्थानांतरण के बाद आखिर तत्काल रिलीव क्यों नहीं करते अधीक्षक।

सुनील सुनील कुमार पांडे


फरेंदा, महाराजगंज। जनपद महाराजगंज के स्वास्थ्य विभाग में ट्रांसफर पोस्टिंग तो मानो बच्चों का खेल बनकर रह गया है। ट्रांसफर होते ही मैनेज का खेल शुरू हो जाता है और कोई उसमें फेल तो कोई पास होता है। मात्र 3 महीने पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनकटी पर फार्मासिस्ट अनिल गुप्ता की तैनाती होती है और अपने मैनेज के खेल में पास होकर अनिल गुप्ता का स्थानांतरण उनके घर के नजदीक केंद्र पर हो जाता है आखिर ऐसा कौन सा कारण था कि उनकी तैनाती सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनकटी से कर दी गई जबकि नवीन तैनाती स्थल पर फार्मासिस्ट पहले से मौजूद रहे हैं।

वार्ड बॉय अजय गुप्ता जो कि अवनीपरिधि संस्था से नियुक्त है का स्थानांतरण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लक्ष्मीपुर से नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेजार महादेवा के लिए किया गया जहां वार्ड बॉय का पद रिक्त है अपने मैनेज के खेल में पास होकर अजय गुप्ता सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनकटी पर अधीक्षक की मनमानी से अटैच हो गए हैं इसका संज्ञान वर्तमान अधीक्षक डॉक्टर एमपी सोनकर को होने के बावजूद उसका अटैच रहना विभाग की मनमानी जग जाहिर करता है जबकि एकमात्र स्टाफ के सहारे चल रहे लेजार महादेवा स्वास्थ्य केंद्र पर पिछले कई दिनों ताला लटका रहा।

प्रशासनिक आधार पर लगभग 10 वर्षों से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनकटी पर तैनात स्टाफ नर्स नफीसा खातून का स्थानांतरण स्वास्थ्य केंद्र बृजमनगंज में स्टाफ नर्स के रिक्त पद पर 8 सितंबर को मुख्य चिकित्सा अधिकारी महाराजगंज के कार्यालय द्वारा जारी पत्र में आदेशित करते हुए यह बताया गया हैकि तत्काल प्रभाव से कार्य मुक्त होकर अपनी नवीन तैनाती स्थल पर पदभार ग्रहण करें।

पत्रांक की प्रतिलिपि अपर निदेशक गोरखपुर, जिला अधिकारी महाराजगंज, अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनकटी फरेंदा सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को प्रेषित होने के बावजूद आज 4 दिन बीत गए फिर भी आदेश को अनसुना करते हुए अभी तक स्टाफ नर्स को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनकटी से कार्यमुक्त नहीं किया गया। अब देखना है की ट्रांसफर पोस्टिंग के खेल में स्टाफ नर्स नफीसा खातून पास होती है या फेल।