टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का निधन

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का मुंबई के पालघर के पास सड़क दुर्घटना ने मौत.महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने साइरस मिस्त्री के सड़क दुर्घटना की जाँच के आदेश दिया.

आज सड़क हादसे में टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का निधन हो गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार मुंबई से सटे पालघर में यह हादसा हुआ है. एक पुलिस अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की कार रविवार को महाराष्ट्र के पालघर में एक डिवाइडर से टकरा गयी. मिस्त्री मर्सिडीज कार में अहमदाबाद से मुंबई की यात्रा कर रहे थे. इस घटना में कार चालक समेत दो अन्य लोग घायल हो गए. सभी घायलों को गुजरात के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है.‘‘दुर्घटना अपराह्न लगभग 3.15 बजे हुई. मिस्त्री अहमदाबाद से मुंबई की ओर जा रहे थे. यह हादसा सूर्या नदी पर बने पुल पर हुआ. ऐसा लग रहा है कि यह एक दुर्घटना है.” 54 साल के साइरस मिस्त्री के निधन पर शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने ट्वीट कर दुख जताया है.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कार कोई महिला चला रही थी. इस हादसे में दो लोगों मौके पर ही मौत हो गई जिनमें से साइरस मिस्त्री एक हैं. ये हादसा दोपहर करीब 3 बजे के आसपास हुआ है. कार पुल से पहले डिवाइडर से टकराई थी. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक नदी के पहले पुल पर एक डिवाइडर था, कार काफी तेज रफ्तार में थी और अचानक वह अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई.

दुर्घटना के वक्त साइरस मिस्त्री अहमदाबाद से मुंबई की तरफ आ रहे थे. चार लोग कार में सवार थे. तेज रफ्तार से आती हुई उनकी मर्सिडीज कार अचानक रोड के डिवाइडर से टकरा गई. कार में सवार साइरस मिस्त्री और उनके साथ सफर कर रहे व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई. बाकी दो लोग गंभीर रूप से जख्मी हैं. ड्राइवर की हालत नाजुक बताई जा रही है. इन दोनों को स्थानीय कासा अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर शोक व्यक्त किया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने साइरस मिस्त्री की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि वे एक कमर्ठ उद्योगपति थे. डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने डीजीपी से बात कर पूरी घटना की विस्तृत जांच का आदेश दिया है.

17 से 20 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक


करीब 17 से 20 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक के सबसे छोटे बेटे थे साइरस मिस्त्री. साइरस मिस्त्री के पिता की चार संतानें थीं. साइरस मिस्त्री से बड़े एक भाई और उनकी दो बहनें हैं. बड़े भाई का नाम शापूर और बहनों का नाम लैला और अल्लू है. उनकी एक बहन की शादी रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा से हुई है. इस तरह से वे रतन टाटा के रिश्तेदार भी हैं. एक और अहम बात यह भी है कि मशहूर फिल्म मुगले आजम के फाइनांसर साइरस मिस्त्री के दादा थे.

क्या बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी…?

साइरस मिस्त्री की मौत के बाद बड़ी-बड़ी हस्तियों ने उनको याद किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी साइरस मिस्त्री की मौत पर दुख जताया है. पीएम ने ट्वीट कर लिखा, “साइरस मिस्त्री का असामयिक निधन स्तब्ध करने वाला है. वह एक होनहार व्यवसायी थे, जो भारत की आर्थिक शक्ति में विश्वास करते थे. उनका निधन वाणिज्य और उद्योग जगत के लिए एक बड़ी क्षति है. उनके परिवार और मित्रों के लिए संवेदनाएं. उनकी आत्मा को शांति मिले.”