मेक इन इंडिया के सपनों को पूरा करें-संगम लाल गुप्ता

ओडीओपी उत्पादों एवं हस्तशिल्पियो द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी का सांसद संगम लाल गुप्ता ने किया शुभारंभ।स्थानीय उत्पादों का प्रयोग अधिक से अधिक करें और मेक इन इंडिया के सपनों को पूरा करें।

प्रतापगढ़। सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत आज तुलसी सदन (हदीहाल) सभागार में माननीय प्रधानमंत्री जी के मूल मंत्र ‘वोकल फॉर लोकल’ के अंतर्गत सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय प्रदर्शनी कार्यक्रम का शुभारंभ माननीय सांसद संगम लाल गुप्ता जी द्वारा फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया है। उपस्थित अतिथियों द्वारा सरस्वती जी के चित्र पर एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया । इस अवसर पर स्थानीय ओडीओपी उत्पादों एवं हस्तशिल्प उत्पादों के विभिन्न स्टॉल लगाए गए जिसका अवलोकन सांसद, भाजपा जिलाध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधियों व जनसामान्य द्वारा किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ राजकीय बालिका इंटर कॉलेज प्रतापगढ़ छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना व स्वागत गीत से किया गया।

इस अवसर पर सांसद ने कहा की अब वह समय आ गया है कि हम माननीय प्रधानमंत्री जी के इस मूल मंत्र को पूरी तरह से अपने जीवन में आत्मसात कर ले, यानी कि स्थानीय उत्पादों का प्रयोग अधिक से अधिक करें और इसका प्रचार करने तथा वैश्विक बनाने का प्रयास करें , तभी तो हम मेक इन इंडिया के सपनों को पूरा करने में अपने आपको सामर्थ्य महसूस करेंगे। उन्होंने कहा की सभी भारतीय उत्पादों का लोकल से ग्लोबल बनाने का यह बड़ा अवसर है इसलिए वोकल ऑफ लोकल हम बने, तभी भारत अपनी आत्मनिर्भरता को प्राप्त कर सकेगा।

भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि हम स्थानीय उत्पादों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें और उसके प्रयोग करने में गर्व महसूस करें । हमें इसे बढ़ावा देना होगा, तभी हम भारतीयों के लिए भारत में निर्मित उत्पाद की क्षमता व गुणवत्ता में बढ़ोतरी हो सकेगी तथा भारत प्रगति के रास्ते पर आगे बढ़ सकेगा। कार्यक्रम में आए हुए लोगों का स्वागत एवं आभार व्यक्त करते हुए जिला उपायुक्त उद्योग दिनेश कुमार चौरसिया ने कहा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने मई 2020 में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए वह वोकल फॉर लोकल का मंत्र दिया।

कोविड-19 महामारी एवं वैश्वीकरण में बदलती आत्मनिर्भरता को देखते हुए उन्होंने कहा था कि अब समय आ गया है कि हम स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा दें और आज जिसके अंतर्गत यह प्रदर्शनी और कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा ऋण वितरण भी किया गया, जिसके अंतर्गत मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत सुदीप कुमार यादव को आयल मिल के लिए 25 लाख एवं अमित तिवारी को आयल मिल के लिए 10 लाख का डेमो चेक दिया गया। इसी तरह से एक जनपद एक उत्पाद योजना के लिए विवेक कुमार सरोज को आंवला उत्पाद के लिए 10 लाख एवं विनोद कुमार को आंवला उत्पाद के लिए 5 लाख का डेमो चेक दिया गया।

इसी क्रम में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत मिहिर भारती को टेंट हाउस लगाने के लिए 10 लाख का तथा कृष्ण कांत शर्मा को पेपर कप प्लेट बनाने के लिए 10 लाख का डेमो चेक वितरित किया गया| इस अवसर पर खादी ग्राम उद्योग विभाग द्वारा राम खेलावन प्रजापति और अरविंद कुमार को इलेक्ट्रॉनिक चाक का वितरण भी अतिथियों द्वारा किया गया। हस्तशिल्प उत्पादों एवं ओडीओपी उत्पादों की प्रदर्शनी दिनांक 23 सितंबर से 25 सितंबर तक प्रातः 11:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक संचालित रहेगी। कार्यक्रम के संयोजक ओम प्रकाश पांडेय सदस्य सलाहकार समिति एफसीआई उत्तर प्रदेश रहे। इस अवसर पर जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी विनोद कुमार, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, जिला एमआईएस प्रबंधक वंदना सिंह, सहायक प्रबंधक एच एन सिंह, भाजपा के राजेश सिंह जिला महामंत्री ,राघवेंद्र शुक्ला मीडिया प्रभारी ,सुनील गोयल जिला संयोजक भाजपा प्रकोष्ठ, रोशन लाल उमर वैश्य, मोहम्मद अनाम, सरदार मंजीत सिंह छाबड़ा, विवेक उपाध्याय, एआरपी धर्मेंद्र ओझा एवं पार्टी के अन्य महत्वपूर्ण सम्मानित पदाधिकारी और अधिकारी गण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर मोहम्मद अनीस ने किया।