जेल के भोजन की गुणवत्ता 05 स्टार रेटिंग

एफएसएसएआई ने जेल में दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को प्रदान किया 05 स्टार रेटिंग।

लखनऊ। भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण ने जिला कारागार फर्रूखाबाद में कैदियों को परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता मानक के अनुरूप पाये जाने पर जेल प्रशासन की सराहना की है। भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण की टीम ने गुरूवार को जिला कारागार में भोजन आदि की गुणवत्ता की अपने मानकों के अनुसार जांच की थी और प्राधिकरण ने जेल के खाने को गुणवत्ता के अनुरूप पाये जाने पर 05 स्टार रेटिंग प्रदान की है।


यह जानकारी कारागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने आज विधानसभा स्थित अपने कार्यालय कक्ष में दी। उन्होंने बताया कि हम स्वयं भी जेल में भोजन आदि गुणवत्ता सुनिश्चित करने के प्रति सजग हैं। विगत दिनों में वह स्वयं भी कई जनपदों की जेलों में कैदियों को दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को परखे। इसके अलावा समय-समय पर जेलों में भोजन आदि का निरीक्षण उनके स्तर से किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि सभी जेलों में मानक के अनुसार पौष्टिक एवं गुणवत्तापरक भोजन दिये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

कारागार मंत्री ने उत्तर प्रदेश में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले विश्व के सबसे बड़े पब्लिक हेल्प डेस्क सेंटर डायल 112 मुख्यालय लखनऊ का अवलोकन कर वहां की व्यवस्थाओं को परखा।

आज भारत के लिए एक ऐतिहासिक दिन है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शौर्य और पराक्रम की पर्याय हमारी भारतीय नौसेना के नए ध्वज का अनावरण किया। यह नया ध्वज गुलामी की सभी निशानियों को पीछे छोड़ अपनी वैभवशाली संस्कृति पर गर्व करने वाले नये भारत के उदय का प्रतीक है।अपनी दूरदर्शिता से समुद्री सीमाओं को सुरक्षित करने हेतु सशक्त नौसेना का निर्माण करने वाले छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरित इस ध्वज में उनकी राजमुद्रा का अंश हर भारतीय को अपनी समृद्ध संस्कृति पर गर्व की अनुभूति करवाता है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन व देशवासियों को बधाई।