जनरल तरुण कुमार ने एनसीसी मुख्यालय का किया दौरा

लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच, डीजी एनसीसी ने एनसीसी निदेशालय (यूपी), लखनऊ और एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ का दौरा किया ।

लखनऊ। लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच, महानिदेशक राष्ट्रीय कैडेट कोर, नई दिल्ली ने 23 अगस्त 2021 को एनसीसी निदेशालय (यूपी) का दौरा किया। महानिदेशक राष्ट्रीय कैडेट कोर के रूप में कार्यभार संभालने के बाद जनरल ऑफिसर की यह पहली यात्रा है। लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच ने महामारी के बावजूद देश भर में एनसीसी में कई पथप्रदर्शक कदमों का नेतृत्व किया है। सीमा क्षेत्र का विस्तार, एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल करने, डिजिटल फोरम और एनसीसी के पूर्व छात्रों का परिचय उनके द्वारा शुरू की गई कुछ प्रमुख कदम हैं। इस दौरान लखनऊ में उन्हें एनसीसी (यूपी) के अपर महानिदेशक मेजर जनरल राकेश राणा ने उत्तर प्रदेश राज्य में की जा रही एनसीसी गतिविधियों के विवरण के बारे में जानकारी दी। लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच ने एनसीसी निदेशालय यूपी के अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित किया और एनसीसी कैडेटों, एसोसिएटेड एनसीसी अधिकारियों (एएनओ), गर्ल्स कैडेट इंस्ट्रक्टर (जीसीआई) और स्थायी प्रशिक्षक (पीआई) स्टाफ को दो डीजीएनसीसी प्रशस्ति पत्र, पांच पदक और पांच पट्टिका से सम्मानित किया। लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच मध्य कमान के सेना अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी से भी मुलाकात की और उन्हें उत्तर प्रदेश राज्य में एनसीसी की गतिविधियों से अवगत कराया।

इस दौरान लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच ने भी एनसीसी ग्रुप मुख्यालय, लखनऊ का भी दौरा किया जहां। लखनऊ ग्रुप मुख्यालय के ग्रुप कमांडर, ब्रिगेडियर रवि कपूर ने डीजी एनसीसी को लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर और लखीमपुर के स्कूल और कॉलेजों में चल रही एनसीसी गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने एनसीसी विस्तार योजना के तहत सीमा क्षेत्र में एनसीसी के विस्तार और सभी स्कूलों और कॉलेजों में एक वैकल्पिक विषय के रूप में एनसीसी के कार्यान्वयन की प्रगति के बारे में डीजी एनसीसी को जानकारी दी। उन्होंने जनरल आफिसर को कोरोना काल के संकट के दौरान अभ्यास एनसीसी योगदान के तहत एनसीसी कैडेटों के योगदान के बारे में भी जानकारी दी। मिशन शक्ति को बढ़ावा देने के लिए 14 बालिका कैडेटों न द्वारा जनरल ऑफिसर को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया । डीजी एनसीसी ने एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों की सराहना की। उन्होंने संबंधित एनसीसी अधिकारियों और कैडेटों के साथ बातचीत की जिन्होंने उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने लखनऊ की सभी सात एनसीसी बटालियनों के कमान अधिकारियों से भी बातचीत की और सभी बटालियन द्वारा की जा रही एनसीसी गतिविधियों की जानकारी ली।

अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने कैप्टन राजश्री को स्पॉट अवार्ड डीजी एनसीसी कमेंडेशन कार्ड, कैडेट खुशी श्रीवास्तव को डीजी एनसीसी मेडल और उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए मेजर प्रवीण कुमारी और लेफ्टिनेंट सरिता सिंह को डीजी एनसीसी पट्टिका से सम्मानित किया। उन्होंने सदर बाजार स्थित 67 यूपी बटालियन एनसीसी, लखनऊ का भी दौरा किया जहां बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल गौतम गुहा ने उन्हें अपनी बटालियन द्वारा की गई एनसीसी गतिविधियों की प्रगति के बारे में जानकारी दी। 24 अगस्त 2021 को लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच एनसीसी समूह मुख्यालय, प्रयागराज और 25 अगस्त 2021 को एनसीसी समूह मुख्यालय, वाराणसी का दौरा करेंगे और अधिकारियों, एएनओ, पीआई स्टाफ और कैडेटों को संबोधित करेंगे।