घूस मांग रहा सरकारी अफसर….?

घूस मांग रहा सरकारी अफसर…? इन नंबरों पर कॉल करके करिए शिकायत।

भ्रष्टाचार की शिकायत के लिए तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें। हेल्पलाइन नंबर पर करें शिकायत सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर 9454401866 जारी किया है। साथ ही भ्रष्टाचार की शिकायत के लिए कंट्रोल रूम का नंबर भी जारी किया है। कंट्रोल रूम के नंबर 0522- 2304937 पर कॉल करके कोई भी भ्रष्टाचार की शिकायत कर सकता है।

लखनऊ। योगी सरकार में भ्रष्टाचार में लिप्त कर्मचारी और अधिकारियों पर लगातार कार्रवाइयां हो रही हैं इसी के चलते अब भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिये उत्तर प्रदेश पुलिस एंटी करप्शन यूनिट ने फोन नंबर जारी किए हैं। यूपी पुलिस एंटी करप्शन यूनिट ने लखनऊ, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, झांसी, अयोध्या, बरेली, कानपुर, मेरठ, मुरादाबाद समेत 10 यूनिट के सीयूजी नंबर जारी किये हैं।

उत्तर प्रदेश में दोबारा पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करने के बाद सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूरे एक्शन में नजर आ रहे हैं। प्रदेश के मुखिया का पदभार ग्रहण करने के बाद से लगातार माफिया-अपराधी, अवैध निर्माण और लापरवाह अधिकारियों की अब खैर नहीं हैं। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत अब आम जनता फोन पर ही भ्रष्टाचार की शिकायत कर सकेगी।योगी सरकार में भ्रष्टाचार में लिप्त कर्मचारी और अधिकारियों पर लगातार कार्रवाइयां हो रही हैं इसी के चलते अब भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिये उत्तर प्रदेश पुलिस एंटी करप्शन यूनिट ने फोन नंबर जारी किए है। यूपी पुलिस एंटी करप्शन यूनिट ने लखनऊ, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, झांसी, अयोध्या, बरेली, कानपुर, मेरठ, मुरादाबाद समेत 10 यूनिट के सीयूजी नंबर जारी किये हैं।

भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिये उत्तर प्रदेश पुलिस एंटी करप्शन यूनिट ने फोन नंबर जारी। पीड़ित व्यक्ति वीडियो भी इन नंबरों के माध्यम से व्हाट्सएप पर भेज सकते हैं। यूपी पुलिस एंटी करप्शन यूनिट ने लखनऊ, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, झांसी, अयोध्या, बरेली, कानपुर, मेरठ, मुरादाबाद समेत 10 यूनिट के सीयूजी नंबर जारी किये हैं। इन नंबरों पर कर सकेंगे भ्रष्टाचार की शिकायत Anti Corruption Helpline Number in UP: यूपी पुलिस एंटी करप्शन यूनिट ने जिन नम्बरो को जारी किया है उसमें आगरा 9454401988, कानपुर 9454401887, मेरठ 9454401899, मुरादाबाद 9454401987, बरेली 9454401653, अयोध्या 9454401900, गोरखपुर 9454401652, वाराणसी 9454401901, झांसी 9454401650 और लखनऊ 9454401651 के इन नम्बरों पर लोग भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायतें कर सकेंगे।

कोई रिश्वत मांगे तो ऐसे दर्ज़ कराएं शिकायत एंटी करप्शन पोर्टल पर सामान्य नागरिक ही नहीं, जिम्मेदार और ईमानदार सरकारी अधिकारी और कर्मचारी भी रिश्वत का ऑफर देने वालों की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कोई रिश्वत मांगे तो ऐसे दर्ज़ कराएं शिकायतदेश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है। सरकार के एंटी करप्शन पोर्टल पर प्रदेश का कोई भी नागरिक रिश्वत मांगने वाले व्यक्ति का आडियों / वीडियो स्टिंग करके “एंटी करप्शन पोर्टल” पर शिकायत दर्ज करा सकता है। इस पोर्टल पर सामान्य नागरिक ही नहीं, जिम्मेदार और ईमानदार सरकारी अधिकारी और कर्मचारी रिश्वत का ऑफर करने वालों की भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। पूरी प्रक्रिया बहुत आसान है।

कैसे दर्ज कराये एंटी करप्शन पोर्टल पर शिकायत गूगल पर जाकर “एंटी करप्शन पोर्टल” या टाइप करें।फिर आपके सामने http://jansunwai.up.nic.in/AntiCorruption.html की वेबसाइट खुलेगीपोर्टल खुलने के बाद स्क्रीन पर ऐसी विंडो नजर आएगी। शिकायत पंजीकरण पर क्लिक करें। फिर आपको अपना मोबाइल नम्बर और कैपचा शब्द भरना होगा। इसके बाद जैसे ही आप ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के टैब पर क्लिक करेंगे आपके पास पांच अंकों का ओटीपी आयेगा जिसे डालने के बाद आप सीधे ” एंटी करप्शन पंजीकरण ” के मुख्य पृष्ठ पर पहुँच जाएंगे।

पेज खुलने के बाद पहले कालम में अपना नाम और पता लिखें। दूसरें कालम में शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखने या न रखने सम्बन्धी प्रश्न पर जरूरत के अनुसार विकल्प चयन करें। तीसरे कालम में भ्रष्टाचार/ अनियमितता में लिप्त व्यक्ति/संस्था का विवरण भरें। चौथे कालम में आवेदन/ शिकायत का विवरण कालम में शिकायत का विवरण भरें। अंतिम कालम में शिकायत से सम्बंधित आडियों/वीडियों यूटयूब या सीधे पोर्टल पर अपलोड करें। इसके बाद आपको संदर्भ सुरक्षित करें टैब पर क्लिक करना होगा। आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से शिकायत संख्या और विवरण भेजा जायेगा। आगे आपकी शिकायत से संबंधित जो भी कार्यवाही होगी उसकी सूचना विभाग द्वारा समय-समय पर दी जाती रहेगी।