जीत की हैट्रिक

अफगानिस्तान ने पावर प्ले (शुरुआती 6 ओवर) में ही 4 विकेट गंवा दिए थे। तब तक उसने 49 रन ही बनाए थे। अफगानिस्तान की शुरुआत खराब हुई थी। उसने 4 ओवर के भीतर ही अपने दोनों ओपनर्स के विकेट गंवा दिए थे। पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी 2019 से अब तक पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके अब 51 विकेट हो गए हैं।

29 अक्टूबर 2021 की रात आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में जीत की हैट्रिक लगाई। उसने दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए टूर्नामेंट के 24वें मुकाबले में अफगानिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया।अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 147 रन बनाए। पाकिस्तान ने 19 ओवर में 5 विकेट पर 148 रन बना मैच जीत लिया।

पाकिस्तान ने इस मैच को पहले 10 ओवर तक अपनी तरफ झुका कर रखा था। फिर अफगानिस्तान के कप्तान नबी और नायब ने बढ़िया पारी खेल कर गेम को बैलेंस कर दिया। इसके बाद पाकिस्तान जब बल्लेबाजी करने उतरी तो रिजवान काफी जल्दी पवेलियन की तरफ चल पड़े।लेकिन फखर जमान और बाबर आजम ने पारी को बढ़िया संभाला। हालांकि, 10 ओवर के बाद जब राशिद गेंदबाजी करने आए तो मैच फिर से पलट गया। अंतिम 12 गेंद में 24 रनों की जरूरत थी, लेकिन आसिफ ने 6 गेंद पहले ही गेम को खत्म कर दिया।

टी-20 वर्ल्ड कप का 24वां मुकाबला पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच दुबई में खेला गया। पाकिस्तान ने इस मैच को अपने नाम कर टूर्नामेंट में जीत की हैट्रिक लगाई। उसने अफगानिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया। बाबर आजम की टीम को आखिरी दो ओवरों में 24 रन बनाने थे। आसिफ अली ने 19वें ओवर में करीम जनात की गेंद पर चार छक्के लगाए। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 147 रन बनाए थे।

आसिफ अली ने 4 छक्के की मदद से 7 गेंद में 25 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से बाबर आजम हाइएस्ट स्कोरर रहे। उन्होंने 51 रन बनाए। फखर जमान ने 30, मोहम्मद हफीज ने 10 और शोएब मलिक ने 19 रन बनाए। अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान ने 2 विकेट चटकाए। मुजीब उर-रहमान, मोहम्मद नबी, नवीन-उल-हक एक-एक विकेट लेने में सफल रहे।इससे पहले दिन के पहले मैच में वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को 3 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखी। वहीं, बांग्लादेश इस हार के साथ लगभग बाहर हो गया है। कैरेबियाई टीम ने सुपर 12 चरण के करो या मरो के मैच में सात विकेट पर 142 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश 20 ओवर में पांच विकेट पर 139 रन ही बना पाई।

दुबई में अफगानिस्तान की पारी की शुरुआत खराब हुई थी। उसने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ही मोहम्मद रिजवान के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया। मुजीब ने रिजवान को 8 रन के निजी स्कोर पर नवीन के हाथों कैच कराया।अफगानिस्तान को स्कोर तक पहुंचाने में मोहम्मद नबी और गुलबदीन नायब का बहुत अधिक योगदान रहा। नबी और नायब ने 7वें विकेट के लिए 45 गेंद में नाबाद 71 रन की साझेदारी की।

अफगानिस्तान ने एक समय 12.5 ओवर में महज 76 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद नबी और नायब ने न सिर्फ पारी को संभाला, बल्कि रन गति को भी बरकरार रखा। नबी ने 5 चौके की मदद से 32 गेंद में नाबाद 35 और नायब ने 4 चौके और एक छक्के की मदद से 25 गेंद में नाबाद 35 रन बनाए।नबी और नायब के मैदान पर उतरने से पहले पाकिस्तानी गेंदबाजों ने कहर बरपाया। यही वजह रही कि 13 ओवर के भीतर उसने 6 विकेट गंवा दिए थे, जबकि उसके खाते में 76 रन ही जुड़े थे। इमाद वसीम ने 2, जबकि शाहीन, रऊफ, हसन अली और शादाब खान ने 1-1 विकेट लिए।