अबतक की प्रमुख खबरों पर एक नजर…

316
व्यापारी परिवार और कर्मचारियों के साथ करें मतदान
व्यापारी परिवार और कर्मचारियों के साथ करें मतदान

अजय सिंह

➡️ लखनऊ – जनपद बदायूं में पंचायत विभाग में तैनात चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से शादी का वादा करके मुकरने एवं यौन शोषण के मामले में उपायुक्त जी पी कुशवाहा को शासन ने निलंबित किया .

➡️प्रयागराज – 14 मई 2023 को होने वाली पी सी एस प्री 2023 परीक्षा के लोक सेवा आयोग ने तैयारी पूरी की lपरीक्षा पूरी तरह से सी सी टी वी कैमरे की निगरानी में होगी .
उत्तर प्रदेश के 51 जिले में 1241 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं l पीसीएस प्री 2023 की 173 पदों के लिए परीक्षा होगी lदो पाली में आयोजित होने वाली परीक्षा में 5 लाख 67 हजार 656 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा देंगे .

➡️लखनऊ – पुलिस महानिदेशक मुख्यालय में 7 उप निरीक्षकों को निरीक्षक के पद पर प्रोन्नत किया है.
मथुरा में तैनात अश्विनी कुमार एवं पुष्पेंद्र पाल सिंह, कानपुर नगर में तैनात सुभाष चंद्र, आगरा में तैनात नीरज कुमार मिश्रा, उन्नाव में राघवेंद्र सिंह, हरदोई में तैनात हरिनाथ और फिरोजाबाद में तैनात विनोद कुमार निरीक्षक के पद पर प्रोन्नत हुए हैं !
इसके अलावा नागरिक पुलिस के 170 मुख्य आरक्षियों को उपनिरीक्षक के पद पर भी प्रोन्नत दी गई है l 5 मुख्य आरक्षियों को प्रोन्नति के लिए अनुपयुक्त पाया गया है एवं एक का लिफाफा बंद रखा गया है !

➡️लखनऊ- उत्तर प्रदेश की 2 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव, स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर आज मतदान, वोटिंग को लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी की, आज सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग, स्वार और छानबे में मतदान आज,13 को आएगा रिजल्ट, अब्दुल्ला आजम की सदस्यता जाने के बाद उपचुनाव, स्वार सीट पर सपा की अनुराधा चौहान मैदान में, अपना दल एस के शरीफ अहमद अंसारी मैदान में हैं, छानबे सीट राहुल प्रकाश के निधन के बाद खाली हुई थी , मतदान को लेकर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए, पुलिस, सीएपीएफ, पीएसी बल को किया गया तैनात, मतदान के दिन होमगार्ड्स की भी ड्यूटी लगाई गई है, निष्पक्ष-सकुशल मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम.

➡️लखनऊ- कल शाम से थमा यूपी में चुनाव प्रचार, निकाय चुनाव के दूसरे चरण का 11 मई को मतदान, दूसरे चरण के लिए 11 मई को 38 जिलों में वोटिंग, आज सभी जिलों में पोलिंग पार्टियां रवाना की जाएंगी, निष्पक्ष मतदान को लेकर भारी पुलिस फोर्स तैनात, 11 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग, 38 जिलों के 370 नगरीय निकायों के 6929 पदों के लिए वोटिंग, 1.92 करोड़ मतदाता 39,146 प्रत्याशियों का करेंगे फैसला, मेरठ, बरेली, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, अयोध्या में चुनाव, बस्ती, आजमगढ़ और मिर्जापुर मंडल में होगा मतदान, कानपुर, बांदा और चित्रकूट में आज प्रचार करेंगे सीएम, अखिलेश यादव भी अंतिम दिन कानपुर में प्रचार करेंगे.


दूसरे चरण के लिए 11 मई को हापुड़, नोएडा में वोटिंग, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, बरेली में होगा मतदान, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत, हाथरस में होगी वोटिंग, कासगंज, एटा, अलीगढ़, कानपुर, फर्रूखाबाद में मतदान, इटावा, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात में 11 को मतदान, हमीरपुर, चित्रकूट, महोबा, बांदा, अयोध्या में होगा मतदान, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, बाराबंकी, अमेठी में 11 को मतदान, बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर में 11 मई को मतदान, आजमगढ़, मऊ, बलिया, सोनभद्र और भदोही में होना है मतदान.

➡️लखनऊ- यूपी एसटीएफ आज ब्लड डोनेशन कैंप लगाएगा, एसटीएफ हेड ऑफिस में ब्लड डोनेशन कैंप लगेगा, यूपी एसटीएफ के 25 साल पूरे होने पर कार्यक्रम, आज सुबह 11 बजे यूपी एसटीएफ मुख्यालय में आयोजन.

➡️सम्भल – स्वच्छता अभियान को पलीता लगाने वाली वीडियो, अर्थी को ग्रामीण कीचड़ से ले जाने को मजबूर, सचिव और विकास खंड अधिकारी की लापरवाही का नतीजा, वीडियो हो रहा सोशल मीडिया पर वायरल, गुन्नौर तहसील क्षेत्र के गांव सुनवर सराय का मामला

➡️आगरा – मां – बेटे के झगड़े में मां की मौत, डंडा लगने से मां की हुई मौत, नशे की लत ने बेटे को किया था गुमराह, नशे में मां पर ही कर दिया हमला, नशे के लिए पैसे मांगने पर हुआ था झगड़ा, आरोपी को गिरफतार कर पुलिस पूछताछ में जुटी, जगदीशपुरा थाना क्षेत्र के नगला गूलर की घटना.

➡️मेरठ – कथित शराब के जखीरे से भरी गाड़ी सीज, चुनाव में मतदाताओं को बंटने को जा रही थी शराब, परीक्षितगढ़ के एक पार्टी के प्रत्याशी का था जखीरा, भावनपुर पुलिस ने गाड़ी, माल सील कर दिया, एक आरोपी को गिरफ्तार कर केस हुआ है दर्ज.

➡️कानपुर- संदिग्ध परिस्थितियों से लगी भीषण आग, कई झोपड़ियां आग की चपेट में आई, मौके पर पहुंची पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम, झोपड़ियों के अंदर रखे हैं कई गैस सिलेंडर, आग की लपटों क्षेत्र में मचा हड़कंप, जिले के नवाबगंज थाना क्षेत्र का मामला .

➡️गोंडा – सड़क निर्माण की पोल खोलती तस्वीरें, रेक्सीन की मैटी उठाते ही उठ जाती सड़क, सड़क के ऊपर बिछी डामर 15 दिन में साफ, दूर से दिख रही गिट्टी, कई जगह पड़ी दरार, नमंत्री ग्राम सड़क योजना में लगा RES का घुन, गोंडा में पहली बार FDR टेक्नोलॉजी से बनी सड़क, नई टेक्निक से बनी सड़क में दर्जनों खामियां, RES के टेंडर पर निर्भय कंस्ट्रक्शन को मिला काम, कटरा में 9 करोड़ से बन रही 8 किमी सड़क.

➡️बाराबंकी – जनसभा में भड़के केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर, कार्यकर्ताओं को टेंट में बैठा देखकर भड़के मंत्री, कार्यकर्ताओं को देख नहीं पा रहे कौशल किशोर, टेंट को हटा कर सामने लगाने का सुनाया फरमान, टेंट सामने लगने के बाद शुरू किया सम्बोधन, जनसभा को सम्बोधित करने फतेहपुर कस्बा पहुंचे थे.

➡️कुशीनगर- सरकार की जिरो टारलेंस नीति हुई हवा हवाई, एपीओ पर कमीशनखोरी का प्रधान प्रतिनिधि ने लगाया आरोप, जिलाधिकारी को शिकायतीपत्र दे कार्रवाई की मांग , एपीओ पेमेंट करने के लिए मांग रहे कमीशन, रामकोला विकास खण्ड के ग्राम पंचायत पड़़री का मामला.

➡️हरदोई – कार चालक ने ई रिक्शा चालक को पीटा, लहूलुहान हालत में चालक ने पुलिस को दी तहरीर, हिरासत में लिया गया कार चालक कोतवाली से भागा , पीड़ित के परिजनों ने पकड़कर किया पुलिस के हवाले, पीड़ित को फिर भी नहीं मिली इलाज के लिए मजरूबी चिट्ठी, बिना इलाज के ही अपने गांव लौट गया पीड़ित, जनपद के शाहाबाद कोतवाली क्षेत्र का मामला.

➡️रायबरेली- संदिग्ध परिस्थितियों में महिला ने खाया जहर, जहरीला पदार्थ खाने से महिला की हालत बिगड़ी, गंभीर हालत में महिला को लाया गया सीएचसी, हालत नाजुक देखते हुए जिला अस्पताल किया गया रेफर, भदोखर थाना क्षेत्र के सराय दामो गांव का मामला.

➡️हरदोई- दो बाइकों की हुई आमने सामने टक्कर , एक युवक की मौत, दूसरे की हालत गम्भीर, सवायजपुर के शाहबुद्दीनपुर का निवासी था मृतक, मांगलिक कार्यक्रम के कार्ड देने रिश्तेदारी जा रहा था युवक, कटरा विल्हौर हाइवे पर इलाहाबाद बैंक सवायजपुर की घटना.

➡️रामपुर – स्वार विधानसभा सीट पर मतदान आज, सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तो होगा मतदान, सपा भाजपा के बीच है कांटे की टक्कर, कांग्रेस, बसपा, आप ने नहीं उतारा कोई कैंडिडेट , अब्दुल्ला आज़म की विधायकी रद्द होने के बाद हो रहा चुनाव, कड़ी सुरक्षा के बीच होगा मतदान- पुलिस अधीक्षक, बेख़ौफ़ होकर मतदाता करें मतदाता – पुलिस अधीक्षक, शांतिपूर्ण मतदान करने के लिए जिले में पर्याप्त फोर्स – डीएम.

➡️रायबरेली- यौन उत्पीड़न के मामले में उपयुक्त मनरेगा निलंबित, शादी का झांसा देकर महिला से रेप का था आरोप, बदायूं जनपद की पुलिस ने किया था गिरफ्तार, शासन से डीसी कुशवाहा को किया निलंबित, 17 जनवरी 2023 को मामले में दर्ज हुआ था मुकदमा, 28 फरवरी को पुलिस ने किया था गिरफ्तार.

➡️कन्नौज- तिर्वा पुलिस का अजब गजब कारनामा, 8 साल पहले मरे युवक पर जताई शांति भंग की आशंका, पुलिस ने मृतक के घर भेजा 107/116 का नोटिस, रतापुर्वा गांव निवासी लालमन की हो चुकी है मौत, पुलिस ने चुनाव में जताई है शांति भंग की आशंका, जनपद के तिर्वा कोतवाली का मामला.

➡️आगरा- मामूली विवाद में जमकर हुई मारपीट, मारपीट में महिलाओ समेत कई लोग घायल, पीडित परिवार ने थाने में दी तहरीर , पुलिस ने किया 7 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया, थाना ट्रांस यमुना कॉलोनी क्षेत्र के टेडी बगिया की घटना.

➡️देवरिया – डीएम के निरीक्षण में आयुर्वेदिक चिकित्सालय की खुली पोल, 25 बेड के आयुर्वेदिक अस्पताल में मिले मात्र 3 बेड, चिकित्सकों और कर्माचारियों को लगाई जमकर फटकार, मरीज आएगा इलाज कराने वह यहां हो जाएगा बीमार- डीएम, कई चिकित्सकों और कर्माचारियों का वेतन रोका.

➡️गोंडा- डायरेक्टर कमर्शियल की गोंडा में बड़ी कार्रवाई , कम राजस्व वसूली करने में भंभुआ के जेई सस्पेंड, जेई के अलावा 4 संविदाकर्मियों को किया बर्खास्त, विभाग के दो एसडीओ को दी प्रतिकूल प्रविष्टि, एक्सईएन से 15 दिन में मांगा गया स्पष्टीकरण, एकमात्र कर्नलगंज की समीक्षा में गिरी गाज, अभी गोंडा, मनकापुर, नवाबगंज की होनी है समीक्षा.

➡️अमरोहा- जिला अस्पताल में दूसरे दिन भी मौतों का सिलसिला जारी, इलाज न मिलने पर महिला ने तड़प तड़प कर तोड़ा दम, अस्पताल स्टाफ की मनमानी के चलते मरीज हो रहे परेशान, स्टाफ की लापरवाही का परिजनों ने 3 बनाया वीडियो, महिला की मौत के बाद परिजनों ने काटा हंगामा, अमरोहा जिला अस्पताल का मामला.

➡️जालौन- जिले में बदमाशों के हौसले बुलंद, पिकेट पर तैनात पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या, चेकिंग के दौरान रोकने का कर रहा था प्रयास, एसपी समेत आलाधिकारी मौके पर पहुंचे, एसपी जालौन ने गिरफ्तारी के लिए 4 टीमें की गठित, उरई कोतवाली क्षेत्र के झांसी कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग की घटना.

➡️आगरा- सब्जी मंडी में सब्जी विक्रेता को दबंगों ने पीटा , लाठी डंडे और सरिया से पीट-पीटकर किया घायल , पुलिस ने 5 नाम दर्ज,6 अज्ञात पर केस दर्ज किया, ट्रांस यमुना कॉलोनी के आगरा जलेसर रोड की घटना.

➡️हरदोई- गैस सिलेंडर फटने से हुआ हादसा, घर में रखा शादी का सामान जलकर खाक, हादसे में एक व्यक्ति की दर्दनाक मौत, शादी की खुशियां मातम में हुई तब्दील, थाना बेहटा गोकुल इलाके के ग्राम सकाहा की घटना.

➡️ऋषिकेश- पर्यटकों और स्थानीय युवाओं में हुआ झगड़ा, शराब के नशे में धुत थे पर्यटक, पर्यटकों के वाहन पर लगा था पुलिस का लोगो, पुलिस के पहुंचने से पहले फरार हुए पर्यटक, यात्रा काल में भी मुख्य चौराहों से गायब है पुलिस, ऋषिकेश के मुख्य चौराहे घाट रोड की घटना.

➡️देहरादून- हेलिकॉप्टर से केदारनाथ जाने वालों के लिए खुशखबरी, यात्रियों की अब हेलिपैड पर भी होगी स्वास्थ्य जांच, स्वास्थ्य विभाग और हंस फाउंडेशन की ओर उठाया गया कदम, गुप्तकाशी से सोनप्रयाग तक 11 जगह कियोस्क सेंटर खुलेंगे, हेलिकॉप्टर सेवा के सात हेलिपैड पर स्थापित होंगे सेंटर, सेंटरों पर रक्तचाप, शुगर, ऑक्सीजन, धड़कन की होगी जांच.

➡️देहरादून- पाक मुकद्दस हज के सफर की तैयारियां पहुंची अंतिम चरण में, इसी महीने के आखिरी सप्ताह से हज यात्रा होगी शुरू, प्रदेशभर से चयनित 1,468 लोग करेंगे हज यात्रा, यात्रियों ने दो किस्तों में जमा कराई रकम, तीसरी किस्त की अंतिम तिथि 15 मई की गई निर्धारित.

➡️देहरादून- देवभूमि उत्तराखंड की चारधाम यात्रा, यात्रा के 16 दिनों में 5.51 लाख श्रद्धालुओ ने किए दर्शन, केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, बारिश व बर्फबारी के बावजूद दर्शनार्थीयों की उमड़ रही भीड़.

➡️देहरादून- बदरीनाथ धाम से , चढ़ावे के लिए क्यूआर कोड लगाने का मामला, जांच के लिए पुलिस ने एसआईटी की गठित, पुलिस उपाधीक्षक के पर्यवेक्षण में टीम मामले की करेगी जांच l

➡️दिल्ली- पाकिस्तान के पूर्व पीएम पर जल्द फैसला, गिरफ्तारी पर इस्लामाबाद हाईकोर्ट सुनाएगी फैसला, इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने गिरफ्तारी को सही ठहराया, इमरान खान के पास कोई कानूनी रास्ता नहीं, पूर्व पीएम की गिरफ्तारी पर रोक नहीं.

➡️दिल्ली- गुमनाम कॉल पर गृह मंत्रालय सख्त, विदेश से आ रही व्हाट्सएप  पर अनचाही कॉल, भारतीय मोबाइल सब्सक्राइबरों के पास आ रही कॉल, इंडियन साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर संस्था ने जारी किया अलर्ट, लोगों को किसी भी कॉल को रिसीव न करने का आग्रह, कॉल्स से लोगों के साथ फाइनैंशल फ्रॉड हो रहा.