चना हमारे लिये कितना लाभदायक..!

39
चना हमारे लिये कितना लाभदायक..!
चना हमारे लिये कितना लाभदायक..!

चना भारत के सबसे पौष्टिक और शुद्ध आहार में आता है,,फिर भी लोग पता नहीं क्या क्या ठुसते हैं.सुबह से शाम तक नाश्ते की दुकानों में लाइन लगी रहती है और वहां मिलता क्या है,,ब्रेडपकोड़ा जो पेट में तो चला जाता है पर पचता बड़ी मुश्किल से है. चना हमारे लिये कितना लाभदायक

वड़ा_पाव (सड़ा पाव) भी ब्रेड पकोड़ा के परिवार का सदस्य है. समोसा( मैदे से बना), चाउमीन,मंचूरियन और न जाने क्या क्या ??? आप अपने हिसाब से देख लीजिएगा.ब्रेड में लिपटे वो सारे सामान जैसे( पिज्जा,बर्गर, वड़ा पाव,ब्रेड आदि आदि बहुत ही खतरनाक हैं,,ब्रेड बनाने की प्रक्रिया ही घातक है,,पहले मैदे को सड़ाया जाता है फिर हाई फ्लेम पर पकाया जाता है,,,बाजार में मिलने वाले ज्यादा तर खुले हो या पैकेट बंद सामानों में पाम ऑयल,मैदे अजीनों मोटो का उपयोग किया जाता है. कुछ ब्रांडेड कम्पनी वाले भी अपने नमकीन वेफर्स में पाम ऑयल का ही इस्तेमाल करते हैं,,जो आगे चलके आपके घुटने तो खराब करेगा ही आपको हार्ट अटैक का मरीज भी बनाएगा.

हम अब काम की बात करते हैं,,चना मसल्स और पवार बढ़ाने का सबसे बेहतरीन आहार है. कई लोग बोलते हैं चना अच्छा नहीं लगता,बच्चे खाते नहीं हैं चने को खाने के चार पांच तरीके हैं,,मैं वादा करता हूं.. आपको एक न एक तरीका जरूर पसंद आएगा.

1)चने को रात में भिगो दें और सुबह चबा कर खा लें.

2)चने के साथ में थोड़ी मूंग,थोड़ी किसमिस,थोड़े कच्चे सींगदाने और दो चार बादाम बिगों दे और सुबह खा लें.

3)भूंजे चने( आजकल तो पैकेट बंद भुजें चने आने लगे हैं) पर वो देशी नही रहते ऑस्ट्रेलियन हैं जो फायदा कम करते हैं,,इसलिए देशी चने लेकर खुद भुजवा लें और सर्दियों में गुड़ के साथ खाएं और गर्मियों में थोड़ा प्याज़ एक दो मिर्ची,थोड़ा काला नमक,थोड़ा सरसों तेल डालकर मिला लें फिर खाएं हम भी देखें चने कैसे नही अच्छे लगते..

4)चने का सत्तू… शहर के लोग न जानते होंगे चने का सत्तू क्या होता है,, उम्मीद करता हूं गांव वालों के आज भी इसी विधि से बनता होगा पहले चने धो लिए फिर भुनवा लिए और फिर छिलके निकालना हो निकालिए न निकालना हो मत निकालिए हाथ चक्की में पीस लीजिए बन गया बेस्ट क्वालिटी का सत्तू इसे आप नमक या गुड़ के साथ में खूब पेट भर के खाइए..

यहां एक बात बता दूं ये बाजार में जो बच्चों के लिए हेल्थ टॉनिक मिलते हैं.. हॉर्लिक्स,बोर्नबिटा, बूस्ट ये सब भी चने के सत्तू और जौ के सत्तू से ही बनते हैं(आप जाकर चेक कर सकते हैं) यही आप घर पर 60-70 रुपए किलो में तैयार कर लेंगे और यही चीज आपको ये विदेशी कंपनियां 600 से लेकर800 रुपए किलो बेचती हैं….

5) स्वास्थ्य के लिए कच्चा हरा चना काफी फायदेमंद होता है. यह प्रोटीन से भरपूर होने के साथ विटामिन A,B,C विटामिन से भरपूर होता है. कच्चे चने के सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती है. कच्चा चना वजन घटाने में भी सहायक होता है और शरीर में खून की कमी भी पूर्ति करता है. इसके सेवन से शरीर को फुर्ती और एनर्जी दोनों ही पर्याप्त मात्रा में मिलती है.

6) पांचवा तरीका जो है वो आज मैंने बनाया है.जिसकी फोटो मैंने एक मित्र को भेजा तो उसने पूछा हमे भी बताएं कैसे बनता है मैंने कहा पोस्ट कर देते हैं आप भी पढ़ लीजिए और लोग भी पढ़ लेंगे…

7) भुने हुए चने डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. इसमें आयरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट भी अधिक मात्रा में होते हैं, जिससे शरीर में ब्लड लेवल सही रहता है. भुने हुए चने खाने के फायदे ब्लड शुगर कंट्रोल- डायबिटीज के मरीज हर चीज बहुत सोच-समझकर खाते हैं.

8) एनीमिया से पीड़ित होने पर अक्सर लोग चने खाने की सलाह देते हैं। भुने हुए चने में आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है. गर्भवती महिलाओं को भी भुने हुए चने खाने चाहिए. हीमोग्लोबिन कम होने पर भी आप भुने हुए चने खा सकते हैं.

9) भुने हुए चने खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। आप ज्यादा खाने से बचते हैं और हेल्दी खाते हैं। इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती और आप ज्यादा खाने से बचते हैं। ये सभी कारण वजन घटाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

रात में देशी चने लीजिए 100ग्राम धुलकर भिगो दीजिए,,सुबह अच्छी तरह भीग गए होंगे,,उसे किसी तांबे या स्टील में बर्तन में हल्की आंच पर उबलने को रख दीजिए उतने समय में आप दो प्याज,एक टमाटर और एक दो हरी मिर्ची काट लीजिए.

जब चने उबल जाएं,,थोड़ा सा तेल कड़ाही में डालिए तेल गर्म होने पर जीरा फिर कटा प्याज मिर्ची छोड़ दीजिए एक मिनट बाद टमाटर डाल और थोड़ा सा नमक और हल्दी डाल दीजिए जब प्याज हल्का भूरा हो जाए तो चने का पानी छानकर चने डाल दीजिए थोड़ी देर अच्छे से फ्राई कीजिए,,बस आपके स्वादिष्ट चने तैयार है,,,थोड़ी धनिया पत्ती और थोड़ा नींबू का रस डालकर जिसे भी देंगे कोई मना नही कर पायेगा,,आप इसे रोटी के साथ भी खा सकते हैं. चना हमारे लिये कितना लाभदायक