अन्तर-विद्यालयी ताईक्वाण्डो चैम्पियनशिप का उद्घाटन

सी.एम.एस. में अन्तर-विद्यालयी ताईक्वाण्डो चैम्पियनशिप का भव्य उद्घाटन।

लखनऊ। सिटी मान्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा आयोजित दो-दिवसीय अन्तर-विद्यालयी ताईक्वाण्डो चैम्पियनशिप का भव्य उद्घाटन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ।मुख्य अतिथि के रूप में पधारे डा. सैय्द रफत जुबैर रिजवी, जनरल सेक्रेटरी, हमादोन क्यूमडो एसोसिएशन ऑफ इण्डिया ने दीप प्रज्वलित कर चैम्पियनशिप का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में रिजवी ने कहा कि इस प्रकार की खेल प्रतियोगिताएं बच्चों की खेल प्रतिभा को निखारने के साथ ही उनमें नई स्फूर्ति व उत्साह का संचार भी करती हैं। यही बाल खिलाड़ी आगे चलकर ताईक्वाण्डो में देश का नाम रोशन करेंगे। रिजवी ने स्कूल स्तर पर चैम्पियन के आयोजन हेतु सी.एम.एस. की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इससे पहले, स्कूल प्रार्थना, सर्व-धर्म प्रार्थना एवं रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों से चैम्पियनशिप का विधिवत् शुभारम्भ हुआ।


इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा के विकास हेतु उनके प्रारम्भिक वर्षों में प्रेरणादायी वातावरण उपलब्ध कराना व उनकी छोटी-छोटी उपलब्धियों पर प्रोत्साहित करना अत्यन्त आवश्यक है। सी.एम.एस. शिक्षा के साथ साथ खेलों को भी समान रूप से महत्व देता है। चैम्पियनशिप की संयोजिका व सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या दीपाली गौतम ने सभी बाल खिलाड़ियों, शिक्षकों व गणमान्य अतिथियों का हार्दिक स्वागत किया।
इस अन्तर-विद्यालयी ताईक्वाण्डो चैम्पियनशिप में लखनऊ के 71 प्रतिष्ठित विद्यालयों के छात्र खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं, उद्घाटन समारोह के उपरान्त चैम्पियनशिप के पहले दिन आज सब-जूनियर बालक व बालिकाओं के मुकाबले सम्पन्न हुए। इन मुकाबलों के अन्तर्गत बालक वर्ग में अण्डर-18 भार वर्ग से लेकर अण्डर-41 भार वर्ग तक एवं बालिकाओं में अण्डर-16 भार वर्ग से लेकर अण्डर-38 भार वर्ग तक के प्रारम्भिक मुकाबले, सेमीफाइनल एवं फाइनल मैच खेला गया। ये सभी मैच नॉक आउट आधार पर ‘वर्ल्ड ताईक्वाण्डो’ के नियम-निर्देशों के अनुरूप आयोजित किये गये।